Breaking News :

इस्तीफे से पहले आज सुबह-सुबह मालदीव भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे, भारत में लैंडिंग का भी था इरादा



देश छोड़कर भागे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के ठिकाने का पता चल चुका है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, उन्होंने बुधवार तड़के अपने देश से मालदीव के लिए उड़ान भरी है। राष्ट्र के सबसे खराब आर्थिक संकट के खिलाफ महीनों के व्यापक विरोध के बाद आज उनके इस्तीफे की संभावना है।


राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने और कोलंबो में अपने आधिकारिक आवास से प्रदर्शनकारियों के कब्जे से ठीक पहले भागने के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण का रास्ता साफ करने का वादा किया था।



राष्ट्रपति के रूप में राजपक्षे को गिरफ्तारी से छूट प्राप्त है और माना जाता है कि हिरासत में लिए जाने की संभावना से बचने के लिए वह पद छोड़ने से पहले विदेश जाना चाहते थे। सूत्रों ने एएफपी को बताया कि वह, उनकी पत्नी और एक अंगरक्षक एंटोनोव -32 सैन्य विमान में सवार होकर श्रीलंका के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि मालदीव पहुंचने पर उन्हें पुलिस सुरक्षा के तहत एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया।


पहले दुबई भागना चाहते थे राजपक्षे

सूत्रों ने कहा कि पहले वह एक व्यावसायिक उड़ान से दुबई के लिए उड़ान भरना चाहते थे, लेकिन भंडारनाइक इंटरनेशनल के कर्मचारी वीआईपी सेवाओं से हट गए और जोर देकर कहा कि सभी यात्रियों को सार्वजनिक काउंटरों से गुजरना होगा।


भारत में लैंडिंग का भी था इरादा

एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति दल नियमित चैनलों के माध्यम से जाने के लिए अनिच्छुक था। एसके परिणामस्वरूप सोमवार को चार उड़ानें छूट गईं जो उन्हें संयुक्त अरब अमीरात ले जा सकती थीं। एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि निकटतम पड़ोसी भारत में उतरने के लिए एक सैन्य उड़ान की मंजूरी सुरक्षित नहीं थी। मंगलवार को समुद्र के रास्ते से भागने पर भी विचार किया गया।



राजपक्षे के छोटे भाई का भी विरोध

राजपक्षे के सबसे छोटे भाई बासिल, जिन्होंने अप्रैल में वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था, मंगलवार तड़के दुबई के लिए अपनी अमीरात की उड़ान से चूक गए। हवाई अड्डे के कर्मचारियों के साथ उनका खुद का तनावपूर्ण गतिरोध था। बेसिल के पास श्रीलंकाई राष्ट्रीयता के अलावा अमेरिकी नागरिकता भी है। उन्होंने इस सुविधा का लाभ उठाने की कोशिश की, लेकिन हवाई अड्डे और कर्मचारियों ने कहा कि वे फास्ट ट्रैक सेवा से हट गए हैं। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया, "कुछ अन्य यात्री भी थे जिन्होंने बेसिल के अपनी उड़ान में सवार होने का विरोध किया। यह एक तनावपूर्ण स्थिति थी, इसलिए वह जल्दी से हवाई अड्डे से निकल गए।"