Breaking News :

यूक्रेन रूस की लड़ाई के 10 बड़े अपडेट्स , देखे पूरी खबर..




1. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी परमाणु निवारण फोर्स (Nuclear Deterrence Force) को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. यूक्रेन पर हमले से पहले ही अपने भाषण में व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया के सभी देशों को धमकी दी थी कि यदि उन्होंने दखल देने का प्रयास किया तो फिर उनके पास हथियार भी हैं. पुतिन के इरादों से साफ है कि यूक्रेन में चल रहा युद्ध परमाणु जंग में बदल सकता है. विश्व इतिहास में पिछले कई दशकों से ऐसा नहीं हुआ है, जब किसी देश ने खुले तौर पर परमाणु हमले की धमकी दी हो.

2. रूसी राष्‍ट्रपत‍ि की टिप्‍पणी यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया भर के देशों से पिछले कुछ दिनों में प्रतिबंध लगाने के बाद आई है. देश के सबसे बड़े बैंकों पर प्रतिबंध से लेकर पुतिन की संपत्ति की कुर्की तक, बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच कई देश रूस के जमकर व‍िरोध कर रहे हैं.

3. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार शाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की. इस दौरान जेलेंस्की ने जॉनसन से कहा कि उन्हें लगता है कि अगले 24 घंटे इस युद्ध के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. वहीं जॉनसन ने कहा कि वह ब्रिटेन की तरफ से हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश करेंगे.

4. हमारे कई साथी युद्ध में मारे गए और घायल हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने जोर देकर कहा कि रूस का नुकसान यूक्रेन की सेनाओं की तुलना में कई गुना कम है.

5. यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि रूस के हमलों में यूक्रेन के 352 नागरिक मारे गए हैं. इनमें 14 बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, अब तक 116 बच्चों समेत 1684 लोग जख्मी हुए हैं. हालांकि, मंत्रालय ने युद्ध में कितने सैनिक मारे गए, यह जानकारी नहीं दी.

6. कनाडा, फ्रांस और जर्मनी ने यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का वादा किया है. जेलेंस्की ने पिछले हफ्ते अमेरिका से निकासी के प्रस्ताव को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि मुझे गोला-बारूद चाहिए सवारी नहीं.

7. यूरोपीय संघ (ईयू) की मुख्य कार्यकारी ने कहा कि 27 देशों के उनके संगठन ने रूसी विमानन कंपनियों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने और यूक्रेन को हथियार की आपूर्ति के लिए कोष उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इसके साथ ही यूक्रेन पर रूसी हमले के विरोध में क्रेमलिन के कुछ मीडिया आउटलेट पर भी रोक लगाने का फैसला लिया जा रहा है.

8. संयुक्त राष्ट्र महासभा का इमरजेंसी मीटिंग सोमवार को बुलाई गई है. मीटिंग बुलाने के प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए रूस के राजदूत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि यूएनएससी अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव के लिए अपनी प्राथमिक जिम्मेदारी का प्रयोग करने में विफल रहा है.

9. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने शनिवार को कहा कि रूसी आक्रमण के मद्देनजर अब तक लगभग 120,000 लोग यूक्रेन से पड़ोसी देशों में पलायन कर गए हैं. ये संख्या तेजी से बढ़ रही थी, क्योंकि यूक्रेन में रूस ताबड़तोड़ हमले कर रहा है. इससे लोग डरे और सहमे हुए हैं और वो सुरक्षित जगह की तलाश में लगे हुए हैं.

10. नए उपायों के तहत ब्रिटेन ने एक नए कानून के साथ रूसी ‘डर्टी मनी क्रैकडाउन’ का विस्तार किया है. जॉनसन ने कहा, यूके में डर्टी मनी के लिए कोई जगह नहीं है. हम उस मुखौटा को हटाने के लिए तेजी से और कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के विनाश के अभियान का समर्थन कर रहे हैं.