Breaking News :

आज करे ये आसान उपाय कुंडली में बुध होगा मजबूत


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह को बुद्धि, एकाग्रता, वाणी और सौंदर्य का कारक माना गया है. इसलिए कुंडली में बुध का मजबूत होना बेहद जरूरी है. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध कमजोर स्थिति में है तो उसे लाख कोशिशों के बाद भी सफलता हासिल नहीं होगी और बार-बार असफलता का सामना करना पड़ता है. (Budh Dosh Upay) इतना ही नहीं, कमजोर बुध मनुष्य की निर्णय क्षमता को भी कमजोर कर देता है जिसकी वजह से कई बार गलत फैसले ले लेते हैं. आइए जानते हैं बुध को मजबू​त करने के लिए कौन से उपाय लाभदायक साबित होंगे.



कुंडली में बुध होगा मजबूत ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध हल्के स्वभाव और हरे वर्ण वाले हैं. इसलिए अगर आपकी कुंडली में बुध कमजोर है तो बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. इस दिन हरे रंग की चीजों का उपयोग करना चाहिए. साथ ही हरी मूंग किसी जरूरतमंद को दान करने से भी लाभ मिलता है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है और गणेश जी को बुद्धि का दाता कहा गया है. इसलिए बुधवार के दिन गणपति की पूजा करें और उन्हें दूर्वा यानि दूब अर्पित करें. कहते हैं कि इससे गणेश जी प्रसन्न होते हैं और बुध भी प्रबल होता है. जिसके बाद आपके घर और जीवन में खुशियां आती हैं.



जो व्यक्ति बुध दोष से पीड़ित है और उससे छुटकारा पाना चाहता है तो उसे सोने के आभूषण धारण करने चाहिए. साथ ही अपने घर की पूर्व दिशा में एक लाल रंग का झंडा भी लगाना चाहिए. ऐसा करने से बुध के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं. इसके अलावा बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाना भी लाभकारी माना गया है. यदि प्रत्येक बुधवार यह संभव न हो तो साल या एक महीने में एक बार बुधवार के दिन अपने वजन के बराबर हरी घास किसी गौशाला में दान करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध से पीड़ित व्यक्ति को सबसे छोटी उंगली यानि कनिष्ठा उंगली में पन्ना धारण करना चाहिए. इससे बुध के दुष्प्रभाव कम होते हैं. हालांकि, कोई भी रत्न धारण करने से पहले एक बार किसी ज्योतिष की सलाह अवश्य लें.