Breaking News :

नवरात्रि में माता को लगाए क्या भोग


हर साल चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) का त्योहार मनाया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) का त्योहार 22 मार्च, बुधवार से प्रारंभ हो रहा है. मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा करने की परंपरा है. आपको बता दें कि नवरात्रि के नौ दिन मां को प्रसन्न कर के समस्त कष्टों से छुटकारा पाने के साथ साथ सुख समृद्धि पाने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. आप इन 9 दिनों में मां को अलग अलग तरह के उनके पसंदीदा भोग लगाकर व विधि विधान से पूजा पाठ कर के प्रसन्न कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि किस दिन मां को कौन सा भोग (Chaitra Navratri Bhog) लगाना चाहिए.


नवरात्रि में माता को किस दिन क्या भोग लगाना चाहिए – 1- पहला दिन नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन मां शैलपुत्री को गाय के घी भोग (Chaitra Navratri Bhog) लगाने चाहिए. इससे आरोग्य लाभ की प्राप्ति होती है. 2- दूसरा दिन नवरात्र का दूसरा दिन मां दुर्गा के द्वितीय स्वरूप देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित माना गया है. इस दिन देवी ब्रह्मचारिणी को शक्कर का भोग (Chaitra Navratri Bhog) लगाना बहुत ही शुम माना गया है. ऐसा करने से चिरायु का वरदान प्राप्त होता है.


3- तीसरा दिन नवरात्र का तीसरा दिन मां दुर्गा के तृतीय स्वरूप मां चंद्रघंटा को समर्पित माना गया है. इस दिन मां चंद्रघंटा को दूध का भोग चढ़ाकर, किसी जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए. ऐसा करने से धन-वैभव और ऐशवर्य की प्राप्ति होती है. 4- चौथा दिन नवरात्र का चौथा दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप कुष्मांडा को समर्पित माना गया है. इस दिन माता को मालपुआ का नैवेध अर्पण कर के किसी जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए. ऐसा करने से मनोबल में वृद्धि होती है.


5- पांचवा दिन नवरात्र का पांचवा दिन मां दुर्गा के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता को समर्पित माना गया है. इस दिन मां भवानी को केले का भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से बुद्धि का विकास होता है और करियर में सफलता मिलती है. 6- छठवां दिन नवरात्र का छठवां दिन मां दुर्गा के षष्टम स्वरूप मां कात्यानी को समर्पित माना गया है. इस दिन मां कात्यानी को शहद का भोग लगाना उत्तम माना गया है. ऐसा करने से सौंदर्य की प्राप्ति के साथ-साथ घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.


7- सातवां दिन नवरात्र का सातवां दिन मां दुर्गा के सप्तम स्वरूप मां कालरात्रि को समर्पित माना गया है. इस दिन मां कालरात्रि को गुड़ से निर्मित भोग अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से रोग-शोक से मुक्ति मिलती है और घर में सुख शांति बनी रहती है. 8- आठवां दिन नवरात्र का आठवां दिन मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी को समर्पित माना गया है. इस दिन देवी महागौरी को नारियल का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और माता का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. 9- नौंवा दिन नवरात्र का नौवा दिन मां दुर्गा के नवम् स्वरूप मां सिद्धिदात्री को समर्पित माना गया है. इस दिन मां भवानी को घर में बने हुए हलवा-पूड़ी और खीर का भोग लगाकर कंजक पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में सुख-शांति का आगमन होता है.