Breaking News :

प्रदेश में कोरोना के थोड़ी रफ्तार के बीच अगले माह से खुल सकती कॉलेज...

देश में कोरोना कि रफ्तार कम होने के बाद सरकार शिक्षा संस्थान खोलने कि तैयारी में फिर से लग गई है सुत्र से मिली जानकारी के अनुसार फरवरी माह में कॉलेज खुल सकता  है कॉलेज के प्राचार्यों को इसके संकेत देकर तैयारी करने को कहा गया है। हालांकि 5 फरवरी से आयोजित होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन ही होगी। छात्र घर से पेपर लिखकर कॉलेजों में जमा करेंगे। संक्रमण की स्थिति देखकर काॅलेजों को अगर शर्तों के साथ खोल भी दिया गया तब भी परीक्षा के सिस्टम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ जनवरी में ही तीसरी लहर का पीक मान रहे हैं। कोरोना का संक्रमण जिस तरह से धीरे-धीरे कम हो रहा है, उससे अगले महीने से संक्रमण कम होने आसार बढ़ भी गए हैं। हालांकि अभी तक किसी भी कॉलेज को कक्षाएं शुरू करने के संबंध में विधिवत आदेश नहीं दिया गया है, लेकिन संकेत दे दिए गए हैं कि फरवरी में संक्रमण और पॉजिटिविटी रेट की स्थिति की समीक्षा के बाद कॉलेजों को खोलने का फैसला जा सकता है।

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से प्रथम, तीसरे समेत अन्य सेमेस्टर की परीक्षाएं 25 जनवरी से ऑफलाइन मोड में होने वाली थी, लेकिन नया साल शुरू होने के साथ ही अचानक स्थिति बदल गई। कोरोना का एक तरह से विस्फाेट हो गया और जहां रोज इक्का-दुक्का केस ही मिल रहे थे।

तीसरे सेमेस्टर से होगी परीक्षा की शुरुआत

रविवि की सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। तीसरे सेमेस्टर से इसकी शुरुआत होगी। 5 फरवरी से पेपर शुरू होंगे। इसी तरह ऑनलाइन मोड में अन्य सेमेस्टर परीक्षा जैसे प्रथम, पांचवें, सातवें और नवमें के नियमित, भूतपूर्व व एटीकेटी के छात्रों के लिए भी होगी। इसके साथ ही द्वितीय, चतुर्थ, छठवें, आठवें और दसवें सेमेस्टर में एटीकेटी की परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में होगी।

कॉलेज बंद, स्कूल खुले

कोरोना के मामले बढ़ने के बाद राजधानी में स्कूल व कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई बंद है। स्कूलों के मामले में निर्देश अलग-अलग हैं। जिन जिलों में संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है वहां स्कूल बंद किए गए हैं। बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन चल रही हैं।

वार्षिक परीक्षा ऑफलाइन

रविवि की सेमेस्टर परीक्षा भले ही ऑनलाइन मोड में हो रही है। लेकिन वार्षिक परीक्षा के पेपर छात्रों को केंद्र में आकर देना होगा। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। अप्रैल से वार्षिक परीक्षा आयोजित की जा सकती है। पिछली बार यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में हुई थी।