Breaking News :

असम में दोनों राज्यसभा सीट पर भाजपा का कब्जा , कांग्रेस - विधायक ने 'बर्बाद' किया वोट

कांग्रेस ने असम में राज्यसभा की सीट गंवा दी है. उसे बीजेपी के हाथों हार मिली है. राज्य की दो सीटों पर गुरुवार को चुनाव हुए. बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के उम्मीदवार के लिए वोटों की गिनती कम हो गई, क्योंकि कांग्रेस ने अपने एक विधायक को बैलेट पेपर पर "1" के बजाय "एक" लिखकर अपना वोट बर्बाद करने के लिए निलंबित कर दिया. कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री सिद्दीकी अहमद के निलंबन ने उनकी पार्टी के रिपुन बोरा के संसद में पहुंचने की संभावनाओं को प्रभावित किया. 


कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि सिद्दीकी अहमद ने जानबूझकर तीन लाइन के व्हिप का उल्लंघन किया. असम में राज्यसभा की दो सीटों के लिए कल मतदान हुआ था. पहली सीट पर बीजेपी प्रत्याशी पबित्रा मार्गेरिटा ने निर्विरोध जीत हासिल की. मुकाबला दूसरी सीट के लिए था. रिपुन बोरा विपक्ष के उम्मीदवार थे, जबकि बीजेपी सहयोगी यूपीपीएल के उम्मीदवार रवंगवरा नारजारी का समर्थन कर रही थी. ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट बोरा का समर्थन कर रहा था.


इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए उम्मीदवार को 43 वोटों की जरूरत थी. राज्य विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास कुल 126 वोटों में से 83 वोट हैं. पबित्रा मार्गेरिटा के लिए एक सीट से निर्वाचित होने के लिए संख्या पर्याप्त थी, लेकिन रवंगवरा नारज़ारी के लिए तीन मतों से कम हो गई.


विपक्ष के पास 44 वोट थे, लेकिन कांग्रेस के एक विधायक के वोटों की कथित तौर पर "बर्बाद" करने के कारण उसका एक मत कम हो गया.  कांग्रेस का दावा है कि उसके एक विधायक ने वोट बर्बाद किया, जबकि बदरुद्दीन अजमल के नेतृत्व वाले ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के सात विधायकों ने सत्तारूढ़ दल को वोट दिया.