Breaking News :

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह - यह सरकार अब घर घर शराब भेजकर महिलाओं को भी नशे के दलदल में ढकेल रही

छत्तीसगढ़ में शराब को लेकर फिर से एक बार राजनीती तेज हो गई है । बीते दिन नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 का रिपोर्ट सामने आने के बाद सियासत जारी हो गई है। इसी बीच शराब को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है और अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा की गंगाजल को कलंकित करने वाली भूपेश बघेल सरकार यही तो चाहती है कि पूरा छत्तीसगढ़ शराब के नशे में डूबा रहे और वह करप्शन और कमीशन से प्रदेश को खोखला कर दे। शराब की खपत में छत्तीसगढ़ देश में पहले नंबर पर है। यह सरकार अब घर-घर शराब भेजकर महिलाओं को भी नशे के दलदल में ढकेल रही है।

दरअसल, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ की महिलाएं शराब पीने के मामले में देश में तीसरे नंबर पर हैं। इस राज्य की महिलाओं ने शराब गटकने के मामले में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की महिलाओं को भी पीछे छोड़ दिया है। इस सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 17.3 फीसदी महिलाएं तंबाकू खाती हैं। छत्तीसगढ़ में करीब 5 प्रतिशत महिलाएं शराबी हैं। उत्तर प्रदेश में 8.4 फीसदी महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं और करीब 0.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। वहीं मध्य प्रदेश यानी एमपी में केवल 1 फीसदी महिलाओं को ही शराब की लत है। अरूणाचल प्रदेश में 18.8% महिलाएं तंबाकू खाती हैं और 52.7% महिलाएं शराब पीती हैं। झारखंड में 6.1 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ की 100 में से 5 महिलाएं शराब पीती हैं, जबकि 17 तंबाकू का सेवन करती हैं।


पूर्व सीएम डॉ. ने हाल ही में जारी नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट का हवाला दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ की महिलाएं भी शराब पीने में पीछे नहीं है। डॉ. रमन ने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि शराब की खपत में छत्तीसगढ़ देश में पहले नंबर पर है। यह सरकार अब घर-घर शराब भेजकर महिलाओं को भी नशे के दलदल में ढकेल रही है। डॉ. रमन सिंह छत्तीसगढ़ में शराबबंदी को लेकर भूपेश सरकार पर लगातार हमला बोल रहे हैं। बता दें कि सरकार ने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश में शराबबंदी का वादा किया है। सरकार ने इसके लिए तीन कमेटियां भी बनाई है, जो शराबबंदी के बाद होने वाले नुकसान का अध्ययन कर रही है। शराब को लेकर प्रदेश की सियासत भी काफी गर्म रहती है।