Breaking News :

समुद्र में मालवाहक जहाज में भीषण आग, धू-धू कर जलीं 3000 कारें, क्रू-मेंबर की भी मौत

हेग (नीदरलैंड): उत्तरी सागर में बुधवार को लगभग 3,000 कारों को ले जा रहे एक मालवाहक जहाज में लगी भीषण आग नियंत्रण से बाहर हो गई. डच तट रक्षक ने बताया इसमें कि चालक दल के एक सदस्य की मौत हो गई है.अन्य लोग घायल हो गए हैं और वह प्रवासी पक्षियों के एक सेंचुरी के पास डूबते जहाज को बचाने का काम चल रहा है.नीदरलैंड के तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने बताया कि आग को बुझा नहीं पाया गया. लेकिन अभी तक 23 सदस्यों को लाइफ बोट और हेलीकॉप्टर की मदद बचाया गया है. हालांकिम अभी तक आग लगने का कारण का तुरंत पता नहीं चल पाया है.

चालक दल के मौत की असली वजह का भी पता नहीं चल पाया हैं. आग से बचने के लिए जो क्रू मेंबर जहाज से समुद्र में कूद गए थे उनकी हड्डीयों में चोट, जलन और सांस लेने की समस्या थी, अब उन्हें उत्तरी नीदरलैंड के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.तटरक्षक प्रवक्ता ली वेरस्टीग ने एपी को फोन पर बताया, ‘फिलहाल स्थिति पर नजर रखने और आग पर कैसे काबू पाया जाए, यह देखने के लिए घटनास्थल पर कई जहाज मौजूद हैं.’ उन्होंने बताया कि यह सब मौसम और जहाज के नुकसान पर निर्भर करता है. हम अभी स्थिति को देखते हुए कम से कम नुकसान में जहाज को बचाने का काम कर रहे हैं. पूछने पर कि क्या यह जहाज डूब जायेगा? उन्होंने बताया कि इसे बचाने के हर पहलू पर काम कर रहे हैं.- 2 हिस्सों में टूटने वाला है ये महाद्वीप, एक और समुद्र बनने की संभावना, फैलती जा रही है दरार

इस जहाज में 2,857 कारें हैं जिनमें से 25 इलेक्ट्रिक कारें हैं. इन इलेक्ट्रिक कारों की वजह से आग पर काबू पाना और भी मुश्किल हो गया है. यहां तक कि इस जहाज के वैसेल पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. डच बुनियादी ढांचे और जल प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि जहाज को “जितनी जल्दी संभव हो सके” बचाने की अनुमति दे दी गई है. तेल रिसाव को रोकने के लिए भी जहाजों को भेज गया है, हालांकि इसका कोई संकेत नहीं मिला है.