Breaking News :

Weather Forecast: इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना, राजधानी में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Forecast:  उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली के अलावा दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु में भी बारिश का दौर जारी है. पिछले कुछ दिनों में तमिलनाडु और केरल सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीप में तीव्र वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है और इसके बाद इसमें कमी आएगी.


बात करें राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली एनसीआर में हल्की फुल्की बारिश अभी जारी रहेगी. ऐसे में तापमान में भी उतार चढ़ाव बना रहेगा. 7 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं 9 से 11 अगस्त तक बारिश पर ब्रेक लग सकता है. इसकी वजह से उमस भरी तेज गर्मी लोगों को परेशान करेगी.


इन राज्यों में होगी भारी बारिश 


मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि 6 अगस्त को कर्नाटक में, 9 अगस्त तक तेलंगाना में और 8 और 9 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 8 और 9 अगस्त 2022 को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग ने यह भी बताया कि आज (6 अगस्त, 2022) से गुजरात, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. 8 और 9 अगस्त को महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है.


आने वाले कुछ दिनों में असम, मेघालय और मिजोरम सहित पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. 7 से 9 अगस्त के बीच ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है.


पहाड़ों में भी बरसेंगे बादल 


आईएमडी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 7 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान में 9 अगस्त तक और पश्चिमी राजस्थान में 8 और 9 अगस्त को भारी बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश या बिजली गिरने की संभावना है.


आईएमडी ने भारत के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में बारिश की भी भविष्यवाणी की है. आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है, "मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण और गोवा में 09 अगस्त 2022 तक गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.


आईएमडी में राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “7 से 9 अगस्त तक मध्य भारत और पश्चिमी तट पर अत्यधिक भारी बारिश और संबंधित बाढ़ की संभावना है. स्थानीय लोगों और अधिकारियों को अत्यधिक बारिश से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए. ”