Breaking News :

VLC video player हुआ बैन, जानिए क्या है कारण

मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्वर वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC media player) के बैन होने की खबर है। रिपोर्ट के अनुसार VideoLAN प्रोजेक्ट की वीएलसी मीडिया प्लेयर और वेबसाइट को सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है।


VLC मीडिया प्लेयर और इसकी वेबसाइट की सेवाओं को करीब दो महीने पहले से ही बंद कर दिया गया है। इस मामले में कंपनी और सरकार की ओर से अब तक कोई बयान नहीं आया है। VLC मीडिया की वेबसाइट खोलने पर आई एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है। 

कुछ रिपोर्ट के मुताबिक VLC मीडिया प्लेयर को देश में इसलिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप सिकाडा द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था। कुछ महीने पहले ही साइबर एक्सपर्ट ने कहा था कि सिकाडा लंबे समय से साइबर हमले के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा था। इस हैकिंग ग्रुप ने इस मीडिया प्लेयर में मैलवेयर इंस्टॉल किए थे।


थोड़े दिन पहले ही BGMI हुआ था बैन

बता दें कि सरकार ने इससे पहले भी लगभग 350 चाइनीज एप को सुरक्षा कारणों से भारत में बैन कर दिया था। हाल ही में बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) भी गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप से अचानक से गायब हो गया था। इसके बाद BGMI के स्टोर से गायब होने से गेम प्लेयर परेशान हो गए थे और ट्विटर BGMI हैशटैग ट्रेंड कर रहा था। बाद में एक समाचार एजेंसी ने BGMI बैन की पुष्टि की थी। बता दें कि 2020 में पबजी को बैन किए जाने के बाद BGMI को पबजी के नए अवतार के रूप में लॉन्च किया गया था। 


ट्वीट से मिली जानकारी

इस बैन पर कंपनी और सरकार की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर दो महीने पहले से ही बैन लगा दिया गया है, यूजर ने लिखा कि इस प्लेटफॉर्म को भारत में आईटी अधिनियम, 2000 के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश पर बंद किया गया है।