Breaking News :

असम में बाढ़ से हालात बेकाबू, इन राज्यों में भी आफत बनेगी बारिश


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में बारिश होने से तापमान काफी नीचे लुढ़क गया है, जिससे गर्मी से राहत मिलती दिख रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश व हरियाणा के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत ली और किसानों की सूखती फसलों को पानी मिल गया। पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश ने ऐसा तांडव मचा रखा है कि बाढ़ जैसे हालात बने हैं। बाढ़ से निपटने के लिए कुछ इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, जो इस सप्ताह दिल्ली पहुंच जाएगा। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।


यहां होगी भारी बारिश आईएमडी के मुताबिक, आगामी 24 घंटों तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश देखने को मिलेगी। अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गरज के साथ छिटपुट बौछारें जारी रहने की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने रविवार दोपहर कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में आज आगे बढ़ गया है। असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश जारी रहने की संभावना बनी रहेगी।


इन राज्यों में भी आफत बनेगी बारिश आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बिजली गिरने के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 19 से 21 जून के बीच बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में और 19 से 23 जून के बीच ओडिशा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान) में भी इसी तरह के मौसम की संभावना है। और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड)। कर्नाटक केरल में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज कर्नाटक, कोंकण और गोवा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के दौरान काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।