Breaking News :

Mann Ki Baat: मिशन चंद्रयान-3 और G-20 की सफलता पर देश को गर्व… जानें पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने आज मन की बात की. पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम का 105वां एपिसोड के जरिये देश के लोगों से बात की. कई बातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग से पूरा देश उत्साहित है.उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन और चंद्रयान-3 की सफलता को लेकर ढेर सारे पत्र मिले हैं. पीएम ने कहा कि यह देश के आजादी का अमृतकाल है. उन्होंने कहा कि देश के लिए हर नागरिक का कर्तव्य काल भी है.

अपने कर्तव्य निभाते हुए ही हम अपने लक्ष्यों को पा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत ने जी 20 शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को इस समूह का पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है.पीएम मोदी ने अपने खास रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कहा कि अत्यंत गर्व की बात है कि गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर से जुड़े शांतिनिकेतन और कर्नाटक के होयसल मंदिरों को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है.

मन की बात के 105वें एपिसोड के दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत का प्रयास है कि हमारे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों को विश्व धरोहर स्थलों के रूप में मान्यता मिले.मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अफ्रीकी संघ को G-20 ब्लॉक का पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा भी आने वाले समय में वैश्विक व्यापार की आधारशिला बनने के लिए तैयार है.पीएम मोदी ने अपने खास मासिक रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत चंद्रयान-3 की सफलता के साथ की.

उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता के बाद उन्हें कई पत्र मिले. पीएम मोदी ने कहा कि इससे करोड़ों भारतीयों के गहरे लगाव का पता चलता है.प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता के बाद जी 20 के सफल आयोजन ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना कर दिया और आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ तो अपने आप में एक ‘सेलिब्रिटी’ की तरह हो गया है जहां लोग जा रहे हैं, सेल्फी खींच रहे हैं और गर्व से उसे सोशल मीडिया मंचों पर साझा भी कर रहे हैं.भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारा को लेकर पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि इसमें भारत के सुझाव का भी उल्लेख किया और कहा कि आने वाले सैकड़ों वर्षों तक यह विश्व व्यापार का आधार बनेगा और इतिहास इस बात को हमेशा याद रखेगा कि इसका सूत्रपात भारत की धरती पर हुआ.

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने इस सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को जी 20 में पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है.जब भारत बहुत समृद्ध था तो उस जमाने में, हमारे देश और दुनिया में ‘सिल्क रूट’ की बहुत चर्चा हुआ करती थी. यह सिल्क रूट व्यापार व कारोबार का बहुत बड़ा माध्यम था.जी 20 के आयोजन में भारत की युवा शक्ति के योगदान का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दौरान साल भर देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कई कार्यक्रम हुए तथा इसी श्रृंखला में दिल्ली में एक और एक शानदार कार्यक्रम होने वाला है.

उन्होंने बताया कि जी 20-यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम के माध्यम से देश भर के लाखों छात्र एक दूसरे से जुड़ेंगे और इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) जैसे कई प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्र भाग लेंगे.