Breaking News :

WhatsApp में आया सबसे जरूरी और काम का फीचर, लंबे समय से था यूजर्स को इंतजार

WhatsApp ने आखिरकार iPhone से ऐंड्रॉयड और ऐंड्रॉयड से iPhone पर चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करने वाला शानदार फीचर रोलआउट कर दिया है। कंपनी ने इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रिलीज किया है। इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करके दी। अब तक यह फीचर केवल बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। नए फीचर की खास बात है कि इसमें अकाउंट इन्फर्मेशन, प्रोफाइल पिक्चर, वन-ऑन-वन और ग्रुप चैट के साथ चैट हिस्ट्री, मीडिया और सेटिंग्स को भी ट्रांसफर किया जा सकता है।


इन वॉट्सऐप और ओएस वर्जन पर काम करेगा नया फीचर 

अगर आपके पास iOS डिवाइस है और आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अपनी वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपके आईफोन में iOS 15.5 या इससे ऊपर का ओएस होना चाहिए। साथ ही यह भी जरूरी है कि आपके ऐंड्रॉयड फोन में कम से कम ऐंड्रॉयड 5.0 ओएस इंस्टॉल हो। इसके बाद यह कन्फर्म करें कि आपके ऐंड्रॉयड फोन में वॉट्सऐप का वर्जन नंबर 2.22.7.74 या इससे अपडेटेड वर्जन है या नहीं। यह भी पक्का कर लें कि आपका आईफोन वॉट्सऐप वर्जन नंबर 2.22.10.70 या इससे ऊपर वाले वर्जन पर काम कर रहा हो। 


ऐंड्रॉयड से iOS पर चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर

चैट डेटा ट्रांसफर के करने के लिए आईफोन बिल्कुल नया या फैक्ट्री रीसेट होना चाहिए। वहीं, चैट हिस्ट्री को नए आईफोन में माइग्रेट करने के लिए अपने ऐंड्रॉयड फोन में Move to iOS सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें। ध्यान रखें कि आपको अपने नए iOS डिवाइस में पुराना वॉट्सऐप नंबर ही यूज करना है। चैट ट्रांसफर को पूरा करने के लिए दोनों डिवाइसेज का एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट रहना भी जरूरी है। चैट ट्रांसफर होने में समय काफी लग सकता है। ऐसे में कोशिश करें दोनों स्मार्टफोन्स पावर सोर्स से कनेक्ट रहें। 


चैट ट्रांसफर के दौरान डेटा पूरी तरह सेफ 

वॉट्सऐप डेटा ट्रांसफर दौरान क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करने के लिए आपको iCloud बैकअप तैयार करना होगा। वॉट्सऐप चैट ट्रांसफर के दौरान यूजर्स का डेटा पूरी तरफ सेफ रहता है। कंपनी ने इस बारे में कहा कि यूजर्स के ट्रांसफर हो रहे डेटा को वॉट्सऐप भी नहीं देख सकता। डेटा ट्रांसफर पूरा होने के बाद यूजर्स के ऐंड्रॉयड डिवाइस में डेटा तब तक मौजूद रहेगा जब तक उसे डिलीट न किया जाए। बताते चलें कि डेटा ट्रांसफर फीचर कॉल हिस्ट्री और डिस्प्ले नेम को नए डिवाइस पर माइग्रेट नहीं करता।