Breaking News :

Bank कस्‍टमर्स ध्यान दें- बदल गया है ATM से कैश निकालने का नियम

SBI ATM Withdrawl Rule: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए काम की खबर है. बैंक ने अब एटीएम से कैश निकासी के नियम में बदलाव कर दिया है. अब आपको एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP देना पड़ेगा. दरअसल भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले एटीएम लेनदेन से बचाने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित कैश निकासी सेवा शुरू की है.



एसबीआई के मुताबिक ग्राहकों को ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए एटीएम से कैश निकालने के दौरान ओटीपी डालना होगा. अगर आप OTP नहीं डालते हैं तो आपका कैश नहीं निकाल पाएंगे. बैंक ने एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये कदम उठाया है. आइये जानते हैं इस नियम के बारे में.



बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए ये बड़ा परिवर्तन किया है. ये नियम अनधिकृत लेन-देन के खिलाफ एक अतिरिक्त सुरक्षा के तौर पर काम करेगा और आप पूंजी सुरक्षित रहेगी.


बैंक के मुताबिक बैंक ग्राहकों को ट्रांजिक्शन पूरा करते समय एटीएम से कैश निकालने के दौरान ओटीपी शेयर करना होगा, जिससे ये तय हो जाए कि एटीएम इस्तेमाल करने वाला सही उपभोक्ता है. ओटीपी बैंक ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा.


 


एसबीआई ने 1 जनवरी साल 2020 से ओटीपी- आधारित कैश निकासी सेवाओं की शुरुआत की थी. अब एसबीआई के उपभोक्ताओं को एटीएम से कैश निकालने के समय यह सेवा काम आएगी. बता दें कि एसबीआई के एटीएम से एक ट्रांजिक्शन में 10,000 रुपये या उससे अधिक की निकासी करने वाले ग्राहकों को ट्रांजिक्शन पूरा करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी.


OTP के साथ ऐसे निकालें कैश


अपना डेबिट कार्ड इन्सर्ट करें और एटीएम पिन और वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं.


सिस्टम आगे आपको ओटीपी दर्ज करने के लिए कहेगा.बैंक आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.


ये ओटीपी एक चार अंकों की संख्या होगी जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा.


अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी को एटीएम स्क्रीन पर दर्ज करें


इसके बाद आप कैश निकाल सकेंगे.