Breaking News :

शुरू होने जा रही रैपिड रेल, प्रीमियम कोच और वाईफाई के साथ मिलेंगी शानदार सुविधाएं, सस्ता है किराया

Rapid Rail: भारत सरकार देश में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए विभिन्न मोर्चों पर बहुत तेजी से काम कर रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर 2023 को दिल्ली एनसीआर से गाजियाबाद और मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल का उद्घाटन करने जा रहे हैं.

रैपिड रेल के शुरू होने से दिल्ली एनसीआर और मेरठ के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों का काफी समय बचेगा। हालांकि, पहले चरण में साहिबाबाद से दुबई के बीच रेल चलेगी। छह माह बाद मेरठ तक रैपिड रेल चलाई जाएगी। इस संबंध में बहुत तेजी से काम चल रहा है. फास्ट ट्रेन की गति 180 किमी प्रति घंटा है। इतना ही नहीं इस ट्रेन में कई शानदार सुविधाएं शामिल हैं, जिससे यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसी कड़ी में आज हम आपको इस खबर के जरिए इस ट्रेन की सभी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं-

रैपिड रेल में एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई 2*2 अनुप्रस्थ कुशन वाली सीट होगी। प्रत्येक सीट में ऑनबोर्ड वाईफाई, लैपटॉप और मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जिंग पोर्ट होगा। इतना ही नहीं रैपिड रेल में सीसीटीवी और डायनेमिक रूट मैप की सुविधा भी शामिल की गई है.

रैपिड रेल तेज गति से चलेगी। यह एक उच्च आवृत्ति क्षेत्रीय कम्यूटर पारगमन प्रणाली है। यह हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम से भी सुसज्जित है। इसके अलावा रैपिड रेल में स्टैंडर्ड और प्रीमियम क्लास होंगे। इसके साथ ही महिला यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रैपिड रेल में उनके लिए कोच भी आरक्षित किए जाएंगे.

रैपिड रेल की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें कम किराए पर यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन में ऑटोमैटिक प्लग-इन के साथ चौड़े दरवाजे होंगे, जो हवा के घर्षण और शोर को कम करने का काम करेंगे।

रैपिड रेल में नवीन ट्रेन नियंत्रण निगरानी प्रणाली प्रौद्योगिकी भी शामिल है। इसमें ऑडियो विजुअल अनाउंसमेंट की मदद से यात्रियों को आने वाले स्टेशन, स्पीड और अन्य जानकारी दी जाएगी।