Breaking News :

Weather Update: दिल्ली, यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम

नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्यों राज्यों के लिए मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में तेज और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. दिल्ली में 22 जुलाई को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत, पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधि में वृद्धि की संभावना है.


एक पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में हिमाचल प्रदेश और इसके पड़ोस पर बना हुआ है. आने वाले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान है.


आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "21-24 तारीख के दौरान जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में गरज / बिजली के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. 21-25 तारीख के दौरान हिमाचल प्रदेश और राजस्थान; 21-23 तारीख के दौरान उत्तराखंड और पंजाब; 21-22 तारीख के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश; 23 जुलाई तक राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग ने बताया, आने वाले कुछ दिनों के दौरान ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. 25 जुलाई को ओडिशा में, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को भारी बारिश की संभावना है. ओडिशा में 22 से 24 जुलाई के बीच बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है



अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है.


इस बीच, अगले कुछ दिनों के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसी तरह की मौसम की स्थिति 22 और 25 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में और 23 और 24 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा और घाट क्षेत्रों में भी बनी रहेगी. गुजरात राज्य, सौराष्ट्र और कच्छ में 24 जुलाई तक बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है