Breaking News :

नौकरी दे रहा न्यायालय: रायपुर जिला और फैमिली कोर्ट में पांचवी पास से ग्रेजुएट तक को मौका; 90 पदों के लिए 31 जनवरी तक आवेदन

रायपुर जिला और सत्र न्यायालय व रायपुर के कुटुंब न्यायालय ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए पांचवी पास से स्नातक तक की पढ़ाई कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 31 जनवरी को शाम 5 बजे तक ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जिला एवं सत्र न्यायालय ने कुल 67 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसमें स्टेनोग्राफर अंग्रेजी के लिए 2 पद, स्टेनोग्राफर हिंदी के लिए 10 पद, सहायक ग्रेड-3 के लिए 50 पद और भृत्य (PEON) के लिए 5 पद हैं। इसमें केवल भृत्य पद छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए पूरी तरह आरक्षित होगा।

इसी तरह रायपुर कुटुंब न्यायालय ने 23 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं। इनमें से हिंदी स्टेनोग्राफर के 5 पद, सहायक ग्रेड-3 के 10 पद, ड्राइवर के 6 और आदेशिका वाहक के 2 पद हैं। ये पद छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए ही हैं। इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के अलावा महिला, भूतपूर्व सैनिक और नि:शक्त को उनके वर्गों के भीतर नियमानुसार आरक्षण का प्रावधान है।

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आयु की सामान्य सीमा 18 वर्ष से 30 साल तक निर्धारित की गई है। छत्तीसगढ़ के मूल अथवा स्थानीय निवासी के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 40 साल और आरक्षित वर्गों को जिनको सरकार ने आयु सीमा में अधिक छूट दी है, उनको 45 साल तक भर्ती परीक्षा में शामिल होने की छूट होगी। आवेदन से पहले रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन भी अनिवार्य किया गया है। सरकारी कर्मचारियों को इस अनिवार्यता से छूट होगी। चयन से पूर्व एक कौशल परीक्षा ली जाएगी। भृत्य के पद के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा।