Breaking News :

कलेक्टर ने छुरिया में अधिकारियों की ली बैठक

राजनांदगांव। कलेक्टर डोमन सिंह ने जनपद पंचायत छुरिया में विकासखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर सिंह ने बताया कि 5 सितम्बर को मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत जीर्णोद्धार किए गए स्कूलों का लोकार्पण करेंगे। इसकी पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में नवाचार करते हुए 10वीं एवं 12वीं बोर्ड कक्षाओं के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाईन कोचिंग चल रही है। उन्होंने जिन स्कूलों में विद्यार्थी ऑनलाईन कोचिंग का लाभ ले रहे हैं, वहां विद्युत एवं नेटवर्क सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिससे बच्चे ऑनलाईन कोचिंग का लाभ आसानी से ले सकें। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में आदर्श मतदान केन्द्र को अच्छे से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। जिससे तहसील कार्यालय में आने वाले लोग मतदान की प्रक्रिया से रूबरू हो सके और मतदान के महत्व को समझ सके।

कलेक्टर श्री सिंह ने छुरिया नगर पंचायत के कांजी हाऊस में घुमंतू पशुओं के लिए की गई व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के दृष्टिगत घुमंतू मवेशियों को कांजी हाऊस में रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने कांजी हाउस में 200 से अधिक घुमंतू पशुओं को रखने के लिए शेड निर्माण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने घुमंतू मवेशियों को कांजी हाऊस में विस्थापित करने की कार्रवाई लगातार जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में सिंगलयूज प्लास्टिक की कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने छुरिया में निर्माणाधीन धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स भवन को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने क्षेत्र के निक्षय मित्र और टीबी बीमारी से मुक्त व्यक्तियों का सम्मान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लोगों को निक्षय मित्र बनने के लिए प्रेरित करने कहा। नगर पंचायत क्षेत्र में अनुपयोगी कुंओं का चिन्हांकन कर उन्हें बंद करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। महिलाओं को कौशल विकास अंतर्गत रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने कुपोषित बच्चों की जानकारी लेते हुए कहा कि बच्चों को नियमित अंडा और फल, चिकी, गुड़ दें और नियमित स्वास्थ्य जांच कराते रहें। आंबनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था और आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा गौठानों में निर्मित पोषण वाटिका के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में शीघ्र विद्युत व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने जर्जर आंगनबाड़ी भवनों की भी जानकारी ली। बैठक में एसडीएम डोंगरगांव अश्वन कुमार पुसाम, तहसीलदार छुरिया विजय कोठारी, जनपद पंचायत सीईओ एसके ओझा, जिला परियोजना अधिकारी रश्मि सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।