Breaking News :

मारुति ग्रैंड विटारा की लॉन्चिंग का काउंटडाउन शुरू; 360 डिग्री कैमरा, सनरूफ, EV मोड समेत ये फीचर्स मिलेंगे

Maruti Grand Vitara All Features: बस चंद घंटों का इंतजार के बाद मारुति की ऑल न्यू ग्रैंड विटारा से पर्दा उठ जाएगा। जी हां, 20 जुलाई को ये SUV लॉन्च हो रही है। इसे नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाएगा। मारुति इसे लेकर छोटे-छोटे कई टीजर जारी कर चुकी है। इन टीजर में इस SUV के एडवांस्ड और हाइटेक फीचर को दिखा गया है। खास बात है कि ग्रैंड विटारा हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी। कंपनी इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर चुकी है। आप इसे 11,000 रुपए टोकन अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं। CarPrice वेबसाइट के मुताबिक इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.50 लाख रुपए होगी। इस SUV के किन फीचर्स के बारे में कंपनी ने खुलासा कर दिया है, हम यहां बता रहे हैं।


हाइब्रिड इंजन: मारुति ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड इंजन मिलेगा। हाइब्रिड कार में दो मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहला पेट्रोल इंजन होता है जो किसी नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कार की तरह होता है। दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर इंजन होता है, जो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में देखने को मिलता हैं। इन दोनों की पावर का यूज गाड़ी को चलाने में किया जाता है। जब कार फ्यूल इंजन से चलती है तब उसके बैटरी को भी पावर मिलती है जिससे बैटरी अपने आप ही चार्ज हो जाती है। ये जरूरत के समय एक्स्ट्रा पावर के तौर पर किसी इंजन की तरह काम में आती है।


EV और ड्राइव मोड: ग्रैंड विटारा के टीजर से साफ हो गया है कि इस कार में EV मोड मिलेगा। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।


टायर प्रेशर फीचर: ग्रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे।


360 डिग्री कैमरा: मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे।


पैनारोमिक सनरूफ: मारुति ने हाल ही में लॉन्च न्यू ब्रेजा में पैनारोमिक सनरूफ दी है। वो इस फीचर वाली कंपनी की पहली कार भी बन गई है। ऐसे में अब ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। इसका साइज कितना बड़ा होगा, इस बात का पता तो लॉन्चिंग के बाद ही चलेगा। ये ऑटोमैटिक फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।



मारुति विटारा का एक्सटीरियर, इंटीरियर, इंजन और सेफ्टी फीचर्स (एक्सपेक्टेड)


एक्सटीरियर: मारुति की न्यू विटारा को हो सकता है कि टोयोटा हाईराइडर के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया हो, लेकिन एक्सटीरियर के मामले में ये उससे बहुत अलग होगी। इसमें फ्रंट-एंड और रियर डिजाइन अलग होगा। इसके फ्रंट में न्यू डिजाइन वाली ग्रिल मिलेगी। जिसे एकदम नए बंपर के साथ जोड़ा गया है। सामने की तरफ इसमें कई अलग-अलग LED लाइट देखने को मिलेंगी। इस कॉम्पैक्ट SUV का साइज भी बड़ा होगा। माना जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस से होगा।


इंटीरियर: विटारा के इंटीरियर में भी नए अपहोल्स्ट्री के साथ पूरी तरह बदल दिया गया है। विटारा में Hyryder की तरह 9-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनेमेंट सिस्टम और एक हेड-अप डिस्प्ले मिलेगा। विटारा UHD, वेन्टीलेटेड सीटें, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके टॉप वैरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ भी देखने को मिलेगी। फीचर्स के मामले में ये टोयोटा हाईराइडर के जैसी हो सकती है। माना जा रहा है कि ये मारुति की नई फ्लैगशिप SUV होगी।



इंजन: मारुति सुजुकी की न्यू विटारा को एक हाइब्रिड और एक माइल्ड हाइब्रिड इंजन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.5 लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल यूनिट के साथ टोयोटा का 1.5L TNGA पेट्रोल यूनिट देखने को मिलेगा। जो कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इस SUV को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इस SUV के मैनुअल वैरिएंट्स को ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है।


सेफ्टी: न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।