Breaking News :

मामा शिवराज सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, अगले एक साल में 1 लाख युवाओं का रोजगार देने की.....

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. शिवराज सरकार अगले एक साल में 1 लाख युवाओं को रोजगार देने की प्लानिंग कर चुकी है.  2023 के विधानसभा चुनाव के पहले सरकार बेरोजगारों को रोजगार देगी. इसी के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना" की आज लॉन्चिंग हो रही है. शिवराज सरकार इस साल एक लाख युवाओं को "मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के जरिये स्वयं का उद्यम या स्व-रोजगार लगाने के लिए बैंकों के माध्यम से कोलेटरल फ्री ऋण उपलब्ध कराएगी. 

विपक्ष को जवाब देने के लिए और युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सरकार का ये बड़ा कदम है. इस टारगेट को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दोपहर एक बजे कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशलन कान्वेंशन सेंटर में "मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना" की लॉन्चिंग करेंगे. योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में एक लाख युवाओं को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य है. योजना के तहत शिक्षित युवाओं को स्वयं का उद्यम या स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से कोलेटरल फ्री ऋण उपलब्ध कराया जायेगा. युवाओं की बेरोजगारी दूर हो और युवा नौकरी के विकल्प के रूप में स्व-रोजगार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित हो, इसके लिए शिवराज सरकार ये फ्लेगशिप योजना शुरू करने जा रही है.

 

प्रदेश के 12वीं पास एवं 18 से 40 आयु वर्ग के युवाओं को एक से 50 लाख तक तथा सेवा/व्यवसाय गतिविधियों हेतु एक लाख से 25 लाख तक की परियोजनाओं के लिये बैंकों से ऋण दिलाया जायेगा. "मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना" के हितग्राहियों को शासन द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज अनुदान तथा बैंक ऋण गारंटी शुल्क अधिकतम 7 वर्षों के लिये दिया जायेगा. इसके तहत एम पी में एक साल में 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा. पढ़े-लिखे युवाओं को उनके खुद के रोजगार शुरू करने के लिए बैंकों से लोन दिलवाया जाएगा. एक नजर में समझिए क्या फायदे मिलेंगे.