Breaking News :

क्या आप भी बना रहे हैं निवेश का प्लान, जानिए किसकी आरडी स्कीम है सबसे बेहतर?

Post Office RD vs SBI RD: हममें से कई लोग अपने कल को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना पसंद करते हैं. विभिन्न प्रकार की निवेश योजनाएँ या तरीके अपनाए जाते हैं. वहीं, वे बचत योजनाओं में भी निवेश करना पसंद करते हैं. इसके अलावा हम आवर्ती जमा योजना में भी पैसा निवेश करते हैं जो बाद में हमें ब्याज के माध्यम से लाभ दे सकता है. इसमें निवेश करने के लिए निवेशक को एक खाता खोलना होगा. आरडी के लिए खाते भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस समेत अन्य बैंकों में खोले जाते हैं.हालांकि, आरडी स्कीम में निवेश पर कहां मिलेगा ज्यादा मुनाफा? हम सभी निवेश करने से पहले इस पर गौर करते हैं.

अगर आप भी आरडी खाता खोलने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कहां निवेश करना फायदे का सौदा होगा? तो आइए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के बारे में बताते हैं, साथ ही कहां निवेश करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा? यह बात उन्हें भी पता है.आवर्ती जमा यानी आरडी खाता भारतीय स्टेट बैंक द्वारा खोला जाता है, जिसका लाभ आप 1 वर्ष से 10 वर्ष की समय सीमा के लिए निवेश करके प्राप्त कर सकते हैं. मौजूदा समय में बैंक वरिष्ठ नागरिकों को आवर्ती जमा खाते में अधिक लाभ दे रहा है.

इसके लिए वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज का लाभ दिया जा रहा है. आम ग्राहकों को 1 से 2 साल की अवधि के लिए 6.80 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी ब्याज का लाभ मिलता है. आम लोगों को 2 से 3 साल की आरडी पर 7.00 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है. 3 साल से 4 साल तक की आरडी पर आम लोगों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है और 5 साल से 10 साल की आरडी पर आम लोगों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलता है. , 7.00 प्रतिशत ब्याज दर.

डाकघर आरडी खाता ब्याज दर (Post Office RD vs SBI RD)
आरडी योजना का लाभ देने के लिए डाकघर द्वारा आवर्ती जमा खाता भी खोला जाता है. निवेशक इसमें 5 साल तक निवेश कर सकता है. इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलता है. सामान्य और वरिष्ठ लोगों को 6.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है. ग्राहक इसे सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर खुलवा सकते हैं.

SBI या Post Office, किसकी RD स्कीम है बेहतर?(Post Office RD vs SBI RD)
भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों की आरडी स्कीम बहुत बढ़िया है और हमने आपको दोनों के बारे में बताया है. ऐसे में आपके लिए यह तय करना आसान हो गया होगा कि किसमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है.