Breaking News :

सोना खरीदने की सोच रहे है,आज इतने हजार सस्ता हुआ सोना,चांदी के भी दाम गिरे, जानिए क्या है रेट

रायपुर।  छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सोना हजार रुपये सस्ता हुआ तो वहीं चांदी के भी दाम गिर गए। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में सप्ताह के पहले दिन गिरावट आ गई। सोमवार देर रात को सोने की कीमतों में एक हजार रुपये की गिरावट आ गई और शनिवार की अपेक्षा सोना हजार रुपये सस्ता होकर 52,500 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंर्डड) पहुंच गया।

इसी प्रकार चांदी की कीमतों में भी 1500 रुपये की गिरावट आ गई और चांदी 67 हजार रुपये प्रति किलो हो गई। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में इस प्रकार से उतार-चढ़ाव का रुख बना रहेगा। पिछले दिनों सोना 53 हजार रुपये पार हो गया था।सोने की कीमतों को लेकर इन दिनों उपभोक्ताओं की नजर लगातार बनी हुई है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू का कहना है कि सराफा में निवेश हमेशा ही फायदेमंद होता है और इसका ध्यान हमेशा रखना चाहिए।


इस वर्ष जनवरी-फरवरी में सराफा कारोबार पिछले साल 2021 में जनवरी-फरवरी की तुलना में 25 फीसद ज्यादा रहा। सराफा कारोबारियों का कहना है कि जनवरी में कोरोना संक्रमण का प्रभाव रहने के बाद भी कारोबार पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा और रफ्तार अच्छी रही। सराफा संस्थानों में भी गहनों की नई रेंज के साथ ही आकर्षक आफर भी चलाए गए। पिछले साल त्योहारी सीजन में रायपुर सहित प्रदेश भर में सराफा कारोबार की रप्तार काफी अच्छी रही।



कोरोना काल की अवधि में वर्ष 2021 में प्रदेश में 300 करोड़ रुपये का गोल्ड लोन दिया गया। गोल्ड लोन देने वाली संस्थानों के साथ ही बैंकों द्वारा गोल्ड लोन को लेकर आकर्षक आफर भी चलाए गए। बैंकों द्वारा गोल्ड लोन को ही प्रमोट भी कियाजा रहा है। उपभोक्ताओं को भी गोल्ड लोन बड़ी आसानी से उपलब्ध होने के कारण काफी पसंद किया जा रहा है।