Breaking News :

CRIME: पुलिस ने अंतर्राज्यीय वाहन चोरों को चोरी की 7 गाड़ियों के साथ किया गिरफ्तार ..

जोधपुर पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने अंतर्राज्यीय शातिर 2 वाहन चोरों को चोरी की 7 गाड़ियों के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस कमिश्नर जोश मोहन और अपराध शाखा राजेंद्र कुमार चौधरी के दिशा निर्देश पर जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में चोरी के वाहन रखने वालों की धरपकड़ के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई. कमिश्नरेट स्पेशल टीम (सी.एस.टी.) द्वारा चलाये जा रहे विशेष अभियान में काईम ब्रान्च प्रथम काशीमीरा ( एम.बी. वी.वी.) महाराष्ट्र के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए 2 अन्तर्राज्यीय शातिर वाहन चोरों को 7 गाडियों सहित गिरफ्तार किया गया हैं. शातिर चोर के विरुद्ध महाराष्ट्र, अहमदाबाद, राजस्थान में 40 से 45 मामले दर्ज हैं.


यह है चोरी का तरीका

अपराधी भंवरदास उर्फ सैठजी का गाड़ी चुराने और जितेन्द्र द्वारा चोरी की गाड़ियों का हुलिया बदलने का तरीका बहुत शातिर है. भंवरदास ने बताया कि मेरे पास चोरी की गाड़ी की डिमाण्ड आने पर जोधपुर से बस या ट्रेन से मुम्बई या अहमदाबाद जाता हूं. जाते वक्त लीगल गाड़ी की नम्बर प्लेट बैग में साथ लेकर जाता हूं. मुम्बई पहुंचने के बाद वह और अब्दुल दोनों मिलकर रेकी करते हैं. गाड़ी नजर आने पर जब लगता है कि गाड़ी एक ही स्थान पर लगातार 2-3 दिन से पड़ी है तो मौका देखकर पेचकस की सहायता से गाड़ी की फ्युल टंकी का लॉक तोडकर अपने साथ ले जाते हैं.


इसके बाद किसी सुनसान जगह रूककर अपने साथ रखे औजारों से डुप्लीकेट चाबी बना लेते हैं. चूंकि फ्युल टंकी की चाबी व गाड़ी स्टार्ट करने वाली चाबी एक समान होती है. डुप्लीकेट चाबी से गाड़ी का लॉक खोलकर गाड़ी चुरा लेते हैं. इसके बाद वहां से थोड़ा दूर कहीं सुनसान जगह गाड़ी रोककर गाड़ी पर लगे नम्बर प्लेट खोलकर उसकी जगह साथ में रखी नम्बर प्लेट लगा देते हैं. गाड़ी की पहचान के चिन्ह जैसे स्टीकर, जाली, बम्पर नाम वगैरह हटा देते हैं. उसके बाद बैग में रखे जोधपुर मोटर्स, सीएनजी और अन्य स्टीकर लगा देते हैं जिससे गाड़ी की प्रथम दृष्टया पहचान नहीं हो सके. 


उसने बताया कि उसके बाद गाड़ी के कांच के उपर मेरे खुद के अकाउन्ट का फास्ट टैग लगा देता हूं जिससे किसी भी टोल पर रूकना नहीं पड़े. फिर वहां से मैं और अब्दुल गाड़ी लेकर जोधपुर आ जाते है. जोधपुर आने के बाद गाडी डिमाण्ड की हुई पार्टी या जितेन्द्र को दे देते है. पार्टी को देने से पहले गाड़ी पर लगी नम्बर प्लेट, स्टीकर और फास्ट टैग हटा देते हैं. इस एवज में मुझे जो राशि मिलती है उसमें से 20,000/ रूपये प्रत्येक गाड़ी पर अब्दुल को देता हूं. गाडी की रेट कंडीशन और मॉडल के आधार पर तय होती है. 


उसने बताया कि, गाड़ी के लॉक तोड़ने, चाबी बनाने, स्टीकर बनाने, नम्बर प्लेट कसने सहित अन्य तोड़ फोड़ के सभी उपकरण मैं खुद अपने साथ बैग में रखता हूं. जितेंद्र सिंधी ने बताया कि चोरी की हुई गाड़ियों को वर्कशॉप में ले जाकर उसपर लगे चैसीस और इंजन नम्बर को घिस देते हैं. फाईनेंस कम्पनियों के द्वारा ऑक्सन में खरीदी हुई गाड़ियों को स्कैंप में डालकर उनके रजिस्ट्रेशन नम्बर, चैसीस नम्बर और इंजन नम्बर चोरी की गाड़ियों पर लगा देते है जिससे कि गाड़ियां प्रथम दृष्टया पकड़ में नहीं आ सकें.