Breaking News :

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र ने वीडियों जारी कर प्रधानमंत्री से एयरलिफ्ट कराने की मांग , बताया पानी और खाना भी हुआ खत्म

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तरफ से हमले के आदेश के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई जगहों पर जोरदार मिसाइल से हमले किए जा रहे है . रूस की सेना गुरुवार को यूक्रेन के अंदर घुस गई और अंतरराष्ट्रीय हिदायतों के बावजूद लगातार वहां के एयरबेस और अन्य महत्वपूर्ण ठिकनों को निशाना बनाया जा रहा है जिसका विडियों सामने आ रहा है। ऐसे में भारत के लिए एक बड़ी चिंता है जंग के बीच फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा. अभी भी हजारों की संख्‍या में छात्र यूक्रेन में मौजूद हैं जो बेकाबू हो चुकी परिस्थितियों को लेकर घबराए हुए हैं.


राजधानी कीव में फंसे छात्र नीलेश ने बताया कि लोग खाना और पानी एकट्ठा करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि 50 से 60 भारतीय छात्र एक हॉस्‍टल में फंसे हैं और लाइन लगाकर पानी लेने के लिए खड़े हैं ताकि 1-2 दिनों तक घरों में ही रह सकें. उन्‍होंने आगे बताया कि सभी सुपरमार्केट में खाना-पीना खत्‍म हो चुका है. एयरस्‍पेस बंद होने के बाद एयरइंडिया की फ्लाइट भी वापस लौट चुकी हैं. ऐसे में छात्रों का कहना है कि उनकी सुरक्षा के लिए इंतजाम किए जाने चाहिए.


जो छात्र एयर इंडिया की फ्लाइट लेने एयरपोर्ट गए थे वे पूरी तरह फंस चुके हैं. अपने शहर भी वापस नहीं जा सकते. छात्रों ने बताया कि लगभग 50 भारतीय छात्रों को बसों की सहायता से किसी सेफहाउस ले जाया गया है मगर कोई अपडेट नहीं है.


 

यूक्रेन की नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र सिद्धार्थ दीक्षित ने वीडियो बनाकर मदद की गुहार लगाई है. उन्‍होंने बता कि एक फ्लैट में वे 3 साथी फंसे हुए हैं और आसपास के मार्केट में खाना और पानी खत्‍म हो गए हैं. उन्‍होंने कहा कि एयरपोर्ट पर बम गिराए गए हैं, धुंआ उठ रहा है. ऐसे में वे यूक्रेन से बाहर नहीं निकल सकते और चाहते हैं कि सरकार उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द एयरलिफ्ट करे या पोलैंड बॉर्डर तक पहुंचाए. देश के अलग अलग शहरों में अभी 2 हजार से अधिक स्‍टूडेंट्स फंसे हुए हैं और जारी गतिरोध के चलते स्थिति अभी और भयावह हो सकती है.