Breaking News :

नौसेना में शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती, ऐसे करे आवेदन, जाने शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने अग्निपथ योजना के तहत एसएसआर के बंपर पदों पर भर्ती जारी की है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से जारी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे अपना आवेदन नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर जमा कर सकते हैं। नौसेना में जारी की गई एसएसआर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई, 2022 से शुरू कर दी गई है। वहीं, भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 22 जुलाई, 2022 निर्धारित की गई है। आइए जानते हैं इस भर्ती का पूरा विवरण-:


चार वर्षों के लिए मिलेगी नियुक्ति

अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में जारी की गई एसएसआर भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को चार वर्षों के लिए नियुक्ति दी जाएगी। बता दें कि इस भर्ती के तहत रिक्त पदों की संख्या 2800 निर्धारित की गई है। आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से होगा। इनमें से 560 पद महिलाओं के लिए है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यह भर्ती केवल अविवाहित लोगों के लिए है।


शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में शिक्षा मंत्रालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से मैथ्स और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। इनमें से कोई एक विषय रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान होना चाहिए। वहीं, आवेदकों का जन्म 01 नवंबर, 1999 से 30 अप्रैल, 2005 के बीच होनी चाहिए। आवेदको को 250 रुपये आवेदन शुल्क भी देना होगा। चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग आईएनएस चिल्का में नवंबर, 2022 से शुरू की जाएगी।


कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।

अब होम पेज पर दिखाई देर रहे Current opportunities के सेक्शन में जाएं।

अब रेजिस्टर और लॉगिन करें।

अब एसएसआर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।

अब आवेदन पत्र को भरें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।