Breaking News :

गर्मियों में इन फलों का करे सेवन , जिसे दिन भर आलस से रहेंगे दूर...

पीले रंग के फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. गर्मियों में आपको पीले रंग के फल जैसे आम, पपीता, संतरा, खरबूजा, अनानास और केला जरूर खाना चाहिए. पीले रंग के फल और सब्जियां रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. हार्ट और डायबिटीज के मरीजों को इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. पीले रंग के फलों में भरपूर विटामिन सी पाया जाता है. आपको गर्मियों में अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इन फलों का सेवन करना चाहिए. आइजे जानते हैं गर्मी में कौन से पीले रंग के फल आते हैं और इनके फायदे क्या हैं?


गर्मियों में खाएं पीले फल


1- आम- गर्मियां आते ही लोग आम का इंतजार करने लगते हैं. पूरी गर्मियों भर आपको ढ़ेरों वैराइटी खाने को मिलती हैं. फलों का राजा आम खाने में जितना रसीला और मीठा होता है इसके फायदे भी उतने ज्यादा हैं. आम में विटामिन सी पाया जाता है. आम खाने से आंख, त्वचा, कोलेस्ट्रॉल, पाचन और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. आपको गर्मी में आम जरूर खाना चाहिए.  


2- केला- केला सभी मौसम में पाया जाने वाला फल है. केला में विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसमें अमीनो एसिड होता है, जो एलर्जी से बचाता है. केले में विटामिन B6 पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है.



3- अनन्नास- पाइनेप्पल में में पोटेशियम और दूसरे कई जरूरी एंजाइम्स पाए जाते हैं. ये सूजन यानि ब्‍लोटिंग की समस्या को कम करता है. अनन्नास शरीर को डिटॉक्सीफाई और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसे खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद का खतरा कम होता है.


4- संतरा- संतरा खाने से शरीर को भरपूर विटामिन सी मिलता है. संतरा में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. संतरा कैल्शियम और विटामिन का भी अच्छा सोर्स है. संतरा में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे त्वचा हेल्दी रहती है. आपको वजन घटाने के लिए भी संतरा खाना चाहिए. सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए भी संतरा का सेवन करना चाहिए.


5- पपीता- गर्मी में डाइट में पपीता जरूर शामिल करें. पपीता में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. जिससे आंख और इम्यूनिटी दोनों मजबूत होती है. पपीता खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है जिससे पेट और पाचन अच्छा रहता है. वजन घटाने के लिए भी पपीता अच्छा फल है.