Breaking News :

स्वतंत्रता दिवस पर 10 लाख लोगों को मिला शानदार तोहफा, इस राज्य में 3% बढ़ा DA

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Gujarat CM Bhupendra Patel) ने स्वतंत्रता दिवस (76th Independence Day) के मौके पर राज्य सरकार के कर्मचारियों (State Govt Employees) को शानदार तोहफा दिया. उन्होंने देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक सरकारी कार्यक्रम में तिरंगा फहराने के बाद इस संबंध में ऐलान किया. उन्होंने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (Gujarat DA Hike) 3 फीसदी बढ़ाने और नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (National Food Security Act) के तहत कल्याण योजनाओं का विस्तार करने का ऐलान किया.



इतने लाख लोगों का बढ़ेगा वेतन


मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि 7वें वेतन आयोग के तहत गुजरात सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा रहा है. बढ़ा महंगाई भत्ता 01 जनवरी 2022 से लागू होगा. कर्मचारियों को जनवरी से लेकर जुलाई तक के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले के अमल में आने से 9.38 लाख सरकारी कर्मचारियों, पंचायत सेवकों और पेंशनभोगियों को सीधा लाभ होगा. उन्होंने कहा कि सरकार के ऊपर इस फैसले से हर साल करीब 1,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा.



ज्यादा लोगों को मिलेगा लाभ


उन्होंने इस मौके पर नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के कार्डहोल्डर्स के लिए 01 किलोग्राम दाल की योजना के विस्तार का भी ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अधिक लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए आमदनी की लिमिट बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके तहत राज्य के सभी 250 तालुका के 71 लाख एनएफएसए कार्डहोल्डर्स को रियायती दर पर हर महीने एक किलोग्राम दाल मिलेगी. अभी इस योजना का लाभ सिर्फ 50 विकासशील तालुका के लोगों को ही मिल रहा है.


मुख्यमंत्री ने दिए ये भी तोहफे


गुजरात के मुख्यमंत्री ने इसके अलावा द्वारका (Dwarka), अंबाजी (Ambaji) और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) जैसे रुट्स पर इलेक्ट्रिक बसें चलाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए 1,200 नई बीएस-6 बसें चलाई जाएंगी, जिस पर सरकार 367 करोड़ रुपये खर्च करेगी. लोगों की सुविधा के लिए 50 बस स्टेशनों पर एटीएम मशीनें भी लगाई जाएंगी. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बताया कि नर्मदा जिले (Narmada District) में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एकतानगर-केवड़िया कॉलोनी में ट्रॉमा सेंटर के साथ 50 बिस्तरों वाला आधुनिक जिला अस्पताल बनाने के लिए 03 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.