Breaking News :

RIL AGM Date: आ गई वो तारीख सामने जिसका रिलायंस के शेयरहोल्डर्स को था इंतजार, जियो फाइनेंशियल की लिस्टिंग पर से उठेगा पर्दा!

Reliance Industries AGM Date: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और उससे डिमर्जर होने के बाद बनी नई फाइनेंशियल कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ( Jio Financial Services Limited) के निवेशकों को जिस तारीख का इंतजार था वो सामने आ गया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के एजीएम (AGM) की तारीख सामने आ गई है. 28 अगस्त 2023 को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग होगी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्टॉक एक्सचेंज को रेग्यूलेटरी फाइलिंग में सूचित किया कि शेयरहोल्डरों के साथ एनुअल जनरल मीटिंग 28 अगस्त 2023 को होगी. कंपनी ने बताया कि दोपहर 2 बजे वीडियो कॉंफ्रेसिंग के जरिए ये बैठक होगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसी के साथ 9 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड पाने के लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है. कंपनी ने 21 अगस्त रिकॉर्ड डेट फिक्स किया है.

जिस भी निवेशक के पास 21 अगस्त, 2023 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर होंगे उन्हें 9 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड उनके बैंक खाते में क्रेडिट किया जाएगा. उम्मीद है कि एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की लिस्टिंग की तारीख का ऐलान करेंगे.

20 जुलाई, 2023 को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के डिमर्जर की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है. 273 रुपये जियो फाइनेंशियल के शेयर का प्राइस डिस्कवर किया गया है. 19 जुलाई तक जिस भी निवशेक के पास जितने रिलायंस के शेयर थे उन्हें उतने ही जियो फाइनेंशियल के शेयर मिलेंगे. लेकिन अब निवेशकों को जियो फाइनेंशियल के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग का इंतजार है. जिस पर से एजीएम में पर्दा उठने की उम्मीद है. जियो फाइनेंशियल ने म्यूचुअल फंड कारोबार में उतरने के लिए ब्लैकरॉक के साथ करार किया है.

जियो फाइनेंशियल के समान शेयरहोल्डर्स को और भी वैल्यू अनलॉकिंग की उम्मीद है और वे रिलायंस रिटेल और टेलीकॉम कंपनी जियो की भी स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग की उम्मीद पाले हुए हैं. इससे पहले शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्टॉक 1.4 फीसदी के उछाल के साथ 2509 रुपये पर क्लोज हुआ है.