Breaking News :

पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का किया लोकार्पण, 6 महीने तक नहीं लगेगा टोल टैक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन में 'बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे' का लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहे. योगी सरकार का दावा है कि रिकॉर्ड समय और अनुमानित लागत से कम खर्च में इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया है.


लोकार्पण  के दौरान पीएम मोदी ने कहा "जिस धरती ने अनगिनत शूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारतभक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का ये उपहार देते हुए मुझे विशेष खुशी मिल रही है."


सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा "बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को हरा-भरा बनाने के लिए इसके दोनों किनारों पर 07 लाख पौधे लगाए जाएंगे. यूपी के सात जिलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे आवागमन में सुधार करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सहायक सिद्ध होगा.




बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. छह महीने तक टोल के लिए लोगों को जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी. 7766 करोड़ से बने एक्सप्रेसवे पर कई जगहों पर टेस्टिंग, पेंटिंग व फ्लाईओवर के कुछ काम अधूरे हैं. इसके चलते कामर्शियल ऑपरेशन डेट (सीओडी) की घोषणा नहीं की गई है. इन कामों के पूरा होने में अभी कम से कम 6 महीने का समय और लग जाएगा. इसके बाद सीओडी आएगी, तब कहीं जाकर टोल टैक्स लगने की शुरूआत होगी.


करीब 296.07 किमी लंबे एक्सप्रेसवे में 13 टोल प्लाजा पड़ेंगे, एक रुपये प्रति किमी टोल टैक्स लिया जाएगा. इस तरह लगभग तीन सौ किमी कार से टैक्स लिया जाएगा.


बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे


कुल अनुमानित लागत: रु. 14,716 करोड़


परियोजना की कुल लंबाई: 296.070 किमी


लेन: 4 (6 तक विस्तार योग्य)


उद्घाटन: 16 जुलाई, 2022


मालिक: उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA)


इस परियोजना में 110 मीटर का राइट-ऑफ-वे (आरओडब्ल्यू) है और इसमें 4 रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी), 14 बड़े पुल, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर हैं.


एक्सप्रेसवे को 50-50 किमी की लंबाई के हिसाब से छह पैकेज में बांटा गया है. यह तीन और चार पैकेज का एक्सप्रेस पूरी तरह से कंप्लीट है। इसे सीओडी घोषित कर दिया गया है.