Breaking News :

Monsoon Update: अगले 2 दिनों में इन राज्यों में पहुंचेगा मानसून, जमकर होगी बारिश

Monsoon Update 03 जून 2024: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने मानसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून के छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और मध्य प्रदेश में 15 जून तक पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इन राज्यों में झमाझम बारिश होगी। IMD ने कहा कि मध्य अरब सागर, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में अगले 2-3 दिनों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितयां अनुकूल है। इसके बाद इन राज्यों में जमकर बारिश होगी।

आईएमडी ने कहा कि असम और मेघालय में 02-04 जून, 2024 के दौरान भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उप-हिमालय पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में 3 से 6 जून के दौरान भारी वर्षा की संभावना जताई है।

Monsoon Update: अगले 2 दिनों में इन राज्यों में पहुंचेगा मानसून, जमकर होगी बारिश

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 31 मई गुरुवार को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में समय से पहले ही दस्तक दी थी। इससे केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण पूर्वोत्तर के कई राज्य भूस्खलन की आपदा से जूझ रहे हैं। यह पांचवी बार है, जब दक्षिण-पश्चिम मानसून ने तय समय से पहले पूर्वोत्तर क्षेत्र में दस्तक दी है। इससे पहले चार मौकों-2017, 1997, 1995 और 1991 में, ऐसा हुआ था।

वहीं मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति अगले तीन दिनों के दौरान जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि सोमवार (3 जून) को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि झारखंड के कुछ हिस्सों में गुरुवार (06 जून, 2024) को उष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है।