Breaking News :

क्या होगा जब आप शक्कर का सेवन नहीं करेंगे , देखें पूरी खबर

बहुत से लोगों को मीठा बहुत ही पसंद होता है. कुछ लोगों को तो एक भी दिन बिना मीठे के रह पाना मुश्किल होता है. लेकिन बहुत से लोग मीठा छोड़ना भी चाहते हैं. अच्छा क्या आपने सोचा ​है कि अगर एक महीने तक कुछ भी मीठा नहीं खाया जाए तो क्या होगा?

दरअसल, ये ज्यादा मीठा खाने के नुकसानों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. ज्यादा मीठा खाना वजन बढ़ने, मोटापा, डायबिटीज का कारण बनता है और फिर इनके चलते शरीर बीमारियों को घर बन जाता है. अक्सर डॉक्टर और डायटिशियन मीठा कम खाने की सलाह देते है. डायबिटीज के पेशेंट को तो मीठा खाना मना होता ही है... और भी कुछ स्थितियों में मीठा छोड़ने की सलाह दी जाती है. अब जिनको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो, फिर भी वह मीठा खाना एकदम से छोड़ दे तो क्या होगा?

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट कहती है कि महिलाओं को पुरुषों से कम शक्‍कर यानी चीनी लेना चाहिए. पुरुषों को हर दिन ज्यादा से ज्यादा 30 ग्राम और महिलाओं को हर दिन अधिकतम 25 ग्राम शक्‍कर खाना चाहिए. शक्कर को स्लो पॉइजन (Slow Poison) यानी मीठा जहर कहा जाता है. कारण कि यह कई बीमारियों (Disease) का कारण बनती है.

शक्कर के ज्यादा सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बनाने लगती है. यदि आप शक्‍कर खाना पूरी तरह छोड़ देते हैं तो महज 30 दिन बाद आप पहले से कहीं ज्‍यादा हल्‍का और ऊर्जावान महसूस करते हैं. एक महीने तक चीनी का सेवन नहीं करने से आपको थकान भी पहले की अपेक्षा कम महसूस होती है. हालांकि ऐसा कर पाना सबके लिए संभव नहीं होता है.

डॉक्टर्स बताते हैं कि शक्‍कर का सेवन छोड़ देना अच्‍छी बात है, लेकिन नैचुरल स्वीट्स यानी प्राकृतिक मिठास से दूरी नहीं बनानी चाहिए. जैसे फलों से मिलने वाला ग्‍लूकोज शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इसके बिना आपके शरीर में फैट बनाने के लिए ग्‍लूकोज की कमी हो जाएगी. यह स्थिति आपके शरीर की मांसपेशियों के लिए ठीक नहीं होती है. फलों के साथ-साथ ड्राय फ्रूट्स से मिलने वाली मिठास भी अच्‍छी होती है.