Breaking News :

क्या आपकी बेटी भी है ग्रेजुएट, सरकार देगी 51 हजार रुपये, जानें कैसे और क्या है ये योजना


नई दिल्ली। केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकारें, दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं। साथ ही कई पुरानी योजनाओं में बदलाव भी किए जाते हैं। इन योजनाओं का उद्धेश्य गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुंचाना होता है। छात्रों, बुजुर्ग, विधवा, किसानों और अन्य लोगों के लिए सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना है ‘प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना’, जिसे देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। दरअसल, जब कोई अल्पसंख्यक समाज की लड़की स्नातक डिग्री लेने के बाद शादी करती है, तब उस बेटी को 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। तो चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं कि आप कैसे इसमें आवेदन कर सकते हैं, और कैसे लाभ पा सकते हैं।


ये लड़कियां ले सकती हैं लाभ:-

ऐसे परिवार जो देश में अल्पसंख्यकों की सूची में आते हैं

वो मुस्लिम लड़िकयां, जिन्हें बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मिली हो

ये राष्ट्रीय छात्रवृत्ति देश में रहने वाले अल्पसंख्यक यानी मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियों को दिया जाता है।


ऐसे कर सकते हैं आवेदन:-

1. अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आपको इस योजना में आवदेन करने के लिए सबसे पहले मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना है।


2. इसके बाद आपको ‘स्कॉलरशिप’ वाले विकल्प को चुनना है। अब आपके सामने एक पेज आएगा, जहां आपको ‘शादी शगुन योजना फॉर्म’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।


3. अब फॉर्म को भरें, और साथ में मांगे गए सभी दस्तावेज यहां अपलोड कर दें। फिर आखिर में फॉर्म सबमिट करें और रजिस्ट्रेशन की स्लिप को संभालकर रख लें।