Breaking News :

Sawan Vrat : व्रत में झटपट बन जाएंगी ये टेस्टी डिशेज, स्वाद और सेहत में भी लाजवाब

सावन के महीने को हिंदू कैलेंडर के मुताबिक सबसे शुभ महीना माना जाता है। इस महीने में हर कोई भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं। इस महीने में लोग सावन के सोमवार व्रत रखते हैं। इस दौरान कामकाजी महिला के लिए ये बड़ा सवाल है कि क्या खाना बनाना आसान और जल्दी है। ऐसे में यहां देखें कुछ डिशेज जो झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।  


1) साबूदाना खिचड़ी


साबूदाना अपने अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है और यही कारण है कि व्रत के दौरान इसे खाया जाता है। यह न केवल पचने में हल्का होता है, बल्कि यह आपको पूरे दिन तृप्त रखता है। इस खिचड़ी की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको बस साबूदाना को कुछ देर के लिए भिगोना है और इसे बनाने में सिर्फ 8-10 मिनट का समय लगता है। इस आसान डिश को बनाने के लिए आपको बस कुछ हल्के मसाले जैसे सेंधा नमक, काली मिर्च, लाल मिर्च और ताजा कटा हरा धनिया चाहिए।


2) व्रत वाले आलू


आलू न केवल बनाने में आसान होते हैं बल्कि कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स होते हैं। व्रत के दौरान शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए कार्ब्स की जरूरत होती है। इसलिए, तैयार किया गया आलू न केवल स्वादिष्ट होगा, बल्कि यह एक हेल्दी डिश बनेगा। आपको बस आलू, टमाटर, हरी मिर्च, सेंधा नमक और काली मिर्च चाहिए। आप इसमें दही मिला सकते हैं, ये स्वाद बढ़ाने में मदद करेगा।



3) मैंगो मिंट लस्सी


व्रत के दौरान हेल्दी और हल्का खाना चाहिए। ऐसे में स्वाद और हेल्थ से भरपूर मैंगो मिंट लस्सी को भी सावन में पिया जा सकता है। दही, पुदीना और टेस्टी आमों से बनी यह लस्सी हेल्थ के लिए अच्छी है। आपको बस सामग्री को एक साथ मिलाना है और आपकी लस्सी पीने के लिए तैयार है। यह ड्रिंक न सिर्फ आपको पूरे दिन हाइड्रेट रखेगा बल्कि दही में प्रोबायोटिक तत्व होने से आपका पाचन भी खुश और हेल्दी रहेगा।