Breaking News :

होटल हयात में 30 घंटे में गईं 30 जानें, काबू में हालात, आतंकवादी ढेर

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में नामी हयात होटल में शुक्रवार रात हुए आतंकी हमले में सुरक्षाबलों की कार्रवाई खत्म हो गई है। हमले के लगभग 30 घंटे बाद सोमाली सुरक्षाबलों ने पूरी तरह से होटल को अपने कब्जे में ले लिया। वहीं कितने आतंकवादी इस कार्रवाई में मारे गए हैं इसकी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं सोमालिया सरकार रविवार सुबह इस बारे में प्रेसवार्ता करेगी।


आतंकवादियों से चली इस मुठभेड़ में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हैं। आतंकियों ने मुंबई हमले की तरह अंधाधुंध फायरिंग कर लोगों की हत्या की और काफी लोगों को बंधक बना लिया था। सोमाली अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार शाम को हयात होटल पर अल-कायदा से जुड़े आतंकवादियों द्वारा बंदूक और बम हमले में दर्जनों लोग मारे और घायल हो गए।


अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब गुट ने हमले की जिम्मेदारी ली

सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब गुट ने हमले की जिम्मेदारी ली है। हमलावरों ने दो कारों में बम विस्फोट किए और अंधाधुंध गोलियां भी चलाईं। एक कार होटल के पास बैरियर से टकराई तो दूसरी होटल के गेट से जा टकराई। दोनों कारों में हुए जोरदार धमाकों से लोगों में दहशत फैल गई।


हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंग भी की। मरने वालों में ज्यादातर आम नागरिक हैं। होटल के अंदर कई धमाकों की आवाजें भी सुनी गईं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने बच्चों समेत कई लोगों को सुरक्षित बचाया है।  पुलिस के मुताबिक, बंदूकधारियों ने होटल की इमारत में घुसने से पहले उसके बाहर धमाके किए।


लोगों को बनाया ढाल

खुफिया अधिकारी मोहम्मद ने बताया, बंदूकधारियों ने होटल की दूसरी मंजिल पर काफी लोगों को बंधक बना ढाल की तरह इस्तेमाल किया, ताकि उन पर भारी हथियारों का इस्तेमाल न हो सके। धमाकों से शुक्रवार देर रात धुएं के गुबार देखे गए और शनिवार को रात तक राजधानी में गोलियों की आवाजें सुनाई दीं। इस लड़ाई में होटल का एक बड़ा हिस्सा नष्ट हो गया है।



सोमालिया के लोगों के साथ खड़ा है भारत

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के हयात होटल पर अल-शबाब के आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए भारत ने हताहतों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत सोमालिया की सरकार और वहां के लोगों के साथ खड़ा है।