Breaking News :

शमी के पौधे के इन उपायों से दूर होंगी आपकी सभी परेशानियां


 हिंदू धर्म में पेड़-पौधे का बहुत ही खास महत्व है. इन्हें भगवान का स्वरूप कहा जाता है. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि कई पेड़-पौधों में देवी-देवता वास करते हैं. अगर आप इन पेड़-पौधों को नियम के अनुसार पूजते हैं, तो आपको सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद की प्राप्ति होगी. साथ ही आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी. अब ऐसे में बेहद पूजनीय शमी का पौधा भी है. ऐसा कहा जाता है कि शमी के पौधे की पूजा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल जाती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि शनिवार के दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. शमी के पौधे भगवान शिव को भी बेहद प्रिय है. शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय शमी के पत्तों को जल में डालकर अवश्य चढ़ाएं. ऐसा करन से भगवान शिव का आशीर्वाद हमेशा व्यक्ति पर बना रहता है और घर-परिवार में उसकी तरक्की होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में शमी के पौधे के कुछ उपायों को बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.


शमी के पौधे के इन उपायों से दूर होंगी आपकी सभी परेशानियां 1. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो करें ये उपाय अगर आपके हाथ में आया हुआ धन टिक नहीं पाता है, तो आपको सातों दिन शमी के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीप जलाना है. शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि शमी के पेड़ के साथ अगर तुलसी का पेड़ लगाया जाए, तो घर परिवार में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती है. शनिवार के दिन शमी के पेड़ में काली उड़द और काला तिल चढ़ाएं. ऐसा करने से शनिदेव के दुष्प्रभाव से आपको मुक्ति मिल जाएगी और आपको कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी.


2. ध्यान रहे की शमी के पौधे को कभी घर के अंदर न लगाएं. इसे हमेशा मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ लगाना चाहिए और हर शनिवार को इस पौधे की जड़ में जल देना चाहिए. इससे आपके घर कभी पैसों की तंगी नहीं होगी. 3. अगर आप घर में माता लक्ष्मी को बुलाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन शमी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और घर में सुख-समृद्धि का वातावरण रहेगा. 4. अगर आप अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन शमी का पौधा उत्तर दिशा में लगाएं और उसके बाद तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें लाल चंदन डालकर ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप कर, शमी के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं. इससे आपको मनचाहा नौकरी मिल जाएगा.