Breaking News :

रेलवे स्टेशन पर थुकने वालो के लिए रेलवे बना रही नियम हो जाये सतर्क , पढे पूरी खबर..



भारत में लगभग हर व्यक्ति ने ट्रेन का सफर एक बार कम से कम अपने जीवन में जरूर किया होगा. रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कई तरह के नियम बना रखें हैं. लेकिन, कई ऐसे लोग भी हैं जो इन नियमों का बिल्कुल पालन नहीं करते हैं और बिना झिझक सर्वजनिक जगहों पर थूक देते हैं. यह आदत एक तो गंदगी फैलाती है और इसके साथ ही यह कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनता है. कोरोना काल में रेलवे ने ऐसे लोगों के खिलाफ काफी सख्ती दिखाई है लेकिन, फिर भी कई लोग ऐसा करने से बाज नहीं आते हैं.अब इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने एक बेहद शानदार तरीका खोजा है. रेलवे द्वारा अपनाए जाने वाले इस खास उपाय से ना सिर्फ कोरोना काल में संक्रमण से मुक्ति मिलेगी बल्कि यह हर साल रेलवे में थूक के दाग धब्बों का सफाई पर खर्च होने वाले 1200 करोड़ रुपये की बचत भी करेगा. इससे लोग भी ज्यादा सुरक्षित रहेंगे. 




आपको बता दें कि अब रेलवे यात्रियों को थूकने से रोकने के लिए एक बेहद खास तरह की लेकर आया है. इसके मुताबिक अब रेलवे परिसर  में देश के कुल 42 स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन के साथ कियोस्क लगाए जाएंगे. इससे अब 5 और 10 रुपये के पाउच निकलेंगे जिससे कोई भी यात्री इन पाउच वाले थूकदान का प्रयोग कर सकता है. इससे रेलवे को सफाई मेंटेन रखने में मदद मिलेगी.



इस खास पाउच की व्यवस्था रेलवे के तीन जोन पश्चिम, उत्तर और मध्य रेलवे के लिए की गई है. इसके लिए नागपुर के एक स्टार्टअप ईजीपोस्ट के पाउच बनाने का काम दिया गया है. इस पाउच की खास बात ये है कि इसे आप अपनी जेब में भी रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे संक्रमण के खतरे से भी छुटकारा मिलता है.