Breaking News :

दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के 10 बड़ी अपडेट

 दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के आरोपियों की धर-पकड़ करने गई पुलिस पर पथराव किया गया है. बताया जा रहा है कि पुलिस पर चार-पांच पत्थर फेंके गए हैं. इस दौरान एक पुलिसकर्मी को हल्की चोट भी आई है. दरअसल गोली चलाने वाले शख्स सोनू जो अभी फरार चल रहा है. उसकी साली को दिल्ली पुलिस पूछताछ के लिए लेकर आई थी. जिसके कारण स्थानीय महिलाओं ने हंगामा शुरू कर दिया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

1. जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर 17 अप्रैल को एक वीडियो सर्कुलेट हुआ था. जिसमें 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी इलाके में दंगे के दौरान (नीले कुर्ते में) एक व्यक्ति को गोली चलाते हुए दिखा गया था. उत्तर पश्चिम जिले की पुलिस टीम सीडी पार्क रोड स्थित उसके घर उसकी तलाशी व उसके परिजनों से पूछताछ के लिए गई थी. जवाबी कार्रवाई में घरवालों ने उनपर दो पथराव किए. हालांकि अब हालात काबू में हैं और एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है.

2. जहांगीरपुरी हिंसा मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना के समक्ष एक पत्र याचिका दायर की गई है, जिसमें अदालत से स्वत: संज्ञान लेकर कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट से जहांगीरपुरी हिंसा की निष्पक्ष जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जज की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने का आग्रह किया गया है.

3. इस मामले पर दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना का बयान भी आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि जहांगीरपुरी घटना की हर एंगल से जांच के लिए हमने 14 टीमों का गठन किया है. बता दें कि अब तक 21 आरोपियों को गिरफ़्तार किया जा चुका है. जहांगीरपुरी थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार हनुमान जयंती पर शोभा यात्रा के दौरान दो गुटों में कहासुनी हो गई थी. जिसने हिंसा का रूप ले लिया था. .

4. दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है. कल क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्नर रविन्द्र यादव ने मौके का दौरा किया था और हालातों का जायजा लिया. वहीं आज सुबह फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम जहांगीरपुरी पहुंची है. फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम यहां पर सबूतों को इकठ्ठा करने में लगी हुई है.

5. जहांगीरपुरी हिंसा में कुल 9 लोग घायल हुए हैं. जिनमें से 8 पुलिस वाले हैं. हिंसा में घायल हुए दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर (SI) मेदा लाल से दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने मुलाकात भी की है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने रविवार देर रात थाना जहांगीरपुरी के SI मेदा लाल के आवास पर जाकर उनका हालचाल पूछा और इस कठिन समय के दौरान विभाग से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया.

6. इस हिंसा के आरोपी अंसार और असलम को एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है. पुलिस के मुताबिक असलम ने ही दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर मेदा लाल को गोली मारी थी. उसके पास से एक देशी पिस्टल बरामद हुई है. वहीं अंसार अपने साथ चार-पांच लोगों लेकर आया था और मस्जिद के पास जुलूस के सदस्यों के साथ बहस शुरू की थी. इस विवाद के बाद दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया था.

7. हालांकि इस मामले में आरोपी 35 वर्षीय अंसार की पत्नी का दावा है कि उसका पति निर्दोष हैं. वे हालात को काबू से बाहर होता देख सिर्फ सुलह कराने गए थे.

8. अभी तक 12 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. बाकी आरोपियों की पेशी सोमवार को होगी. पुलिस को आरोपियों के पास से कुल तीन पिस्टल और पांच तलवारें मिली हैं. 

9. इस हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने बीजेपी को जिम्मेदार माना है. आप का कहना है कि हाल की घटनाओं को देखकर यह स्पष्ट है कि हिंसा के पीछे बीजेपी ही है. "दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश गुप्ता ने स्वयं बर्बरता और गुंडागर्दी के आरोप में गिरफ्तार किए गए 8 गुंडों को सम्मानित व सम्मानित किया. जब आप खुद ऐसे गुंडों का सम्मान करते हैं तो आप जनता को संदेश देते हैं कि आप हिंसा के पक्ष में हैं."

10. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को दावा किया कि हाल ही में रामनवमी और हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभा यात्राओं के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा समाज को तोड़ने की एक 'साजिश' है.

11. पिछले हफ्तेे चार राज्यों - गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी सांप्रदायिक हिंसाएं हुईं हैं. ये हिंसाएं रामनवमी के उत्सव के दौरान की गई थी. इनमें कई लोगों की जान भी गई है.