Breaking News :

रूस और यूक्रेन युद्ध की दस बड़ी खबरें, ज्यादा जानकारी के लिए देखे पूरी खबर..


रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. युद्ध के सातवें दिन उसने खारकीव के पुलिस मुख्यालय पर हमला किया है. ज़ोटेमर के कई रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया गया है. राजधानी कीव और दूसरे बड़े शहर खार्किव में रूसी तोपों ने काफी जान-माल की क्षति पहुंचाई है. यूक्रेन में अब भी हजारों भारतीय फंसे हैं. वहां से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा  के तहत कोशिशें तेज कर दी हैं. इसके तहत पोलैंड में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है. यहां पर ये अधिकारी सभी भारतीय को रिसीव कर वतन वापसी में मदद करने का निर्देश दिया गया है. इसको लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की गई है. वहीं, भारत से लगातार कई फ्लाइट्स यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जा रही हैं, जहां से यूक्रेन बॉर्डर पर आए भारतीयों को वापस भारत लाया जा रहा है. बुधवार सुबह एयरफोर्स का विमान रोमानिया के लिए रवाना हुआ.



1. रूस युद्ध के सातवें दिन और आक्रामकता दिखा रहा है. बुधवार को उसने खारकीव के मिलिट्री अकादमी पर हमला किया है. यूक्रेन की ओर से बताया गया है कि रॉकेट से हुए इस हमले में 5 नागरिकों की मौत हुई है. वहीं, रूस ने खरसेन में कब्जा कर लिया है.

2. जानकारी है कि खारकीव के टीवी टावर पर हमला हुआ है. वहीं, ज़ोटैमर के कई रिहायशी इलाकों पर भी रूस ने हमले किए हैं. एक मैटरनिटी होम के तबाह होने की भी खबर आई है.

3. भारतीय वायुसेना का एक सी-17 ग्लोबमास्टर विमान यूक्रेन के वास्ते राहत सामग्री लेकर बुधवार को सुबह रोमानिया के लिए रवाना हो गया. इस विमान में रोमानिया से उन भारतीय नागरिकों को वापस लाए जाने की भी उम्मीद है, जो युद्धग्रस्त यूक्रेन से किसी तरह सीमा पार कर रोमानिया पहुंचने में सफल रहे हैं. भारत ने मानवीय सहायता के तौर पर यूक्रेन को पोलैंड के रास्ते दवाओं और अन्य राहत सामग्री की पहली खेप मंगलवार को भेजी थी.

4. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने के भारत के अभियान ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत पिछले 24 घंटों में भारत के लिए छह उड़ानें रवाना हुई हैं. ‘ऑपरेशन गंगा' के तहत भारतीयों को भू सीमाओं के जरिए यूक्रेन से निकलने के बाद हंगरी, रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया से हवाई मार्ग से स्वदेश लाया जा रहा है. पिछले 24 घंटों में भारत के लिए रवाना होने वाली उड़ानों में पोलैंड से पहली उड़ान भी शामिल हैं.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के खिलाफ ‘पूर्व नियोजित तथा अकारण' युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया और कहा कि अमेरिका उनके द्वारा पेश की गईं चुनौतियों का सामना करने को तैयार है. बाइडन ने कहा, ‘ अपने पूरे इतिहास से हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं. वे आगे बढ़ते रहते हैं और अमेरिका तथा विश्व के लिए खतरा बढ़ता जाता है.'

6. उधर, वहां फंसे लोगों के निकलने के लिए भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि भारतीय नागरिक शेहिनी-मेड्यका सीमा  पार करने से बच सकते हैं, जहां भीड़भाड़ है

7. पोलैंड में प्रवेश करने के लिए वर्तमान में Lviv, Ternopil और पश्चिमी यूक्रेन के अन्य स्थानों में रहने वाले भारतीय बुडोमिर्ज़ बॉर्डर चेक-पॉइंट से आ सकते हैं. वैकल्पिक रूप से उन्हें हंगरी या रोमानिया के माध्यम से गुजरने के लिए दक्षिण की यात्रा करने की सलाह दी गई है.

8. पोलैंड में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को मेड्यका और बुडोमिर्ज़ बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है. यहां पर ये अधिकारी सभी भारतीय को रिसीव कर वतन वापसी में मदद कर रहे हैं. जो लोग किसी अन्य सीमा पार से पोलैंड में प्रवेश करते हैं, जहां भारतीय अधिकारी तैनात नहीं हैं. उनको सीधे होटल प्रेज़ीडेन्की  उल की ओर जाने को कहा गया है.  Rzeszow में Podwistocze 4S में उनके ठहरने के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं.

9. यदि भारतीय छात्रों के पास इसके लिए पैसे नहीं है, तो दूतावास द्वारा होटल में परिवहन शुल्क का भुगतान किया जाएगा. बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को बंद कर दिया गया है. सूत्रों का कहना है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को यह सुनिश्चित करने के बाद बंद कर दिया गया है कि वहां अब कोई भारतीय नहीं रह गया है. 

10. मिशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी की प्रक्रिया चल रही है. इस योजना के तहत, 8 मार्च तक 46 उड़ानें संचालित की जाएंगी. यह उड़ानें 26 फरवरी से परिचालित हो रही हैं. इसमें से बुखारेस्ट से 29 उड़ानें, बुडापेस्ट से 10 उड़ानें, Rzeszow की 6 उड़ानें, Kocise की एक उड़ान शामिल है. बुखारेस्ट के लिए भारतीय वायुसेना एक उड़ान संचालित करेगी.