Breaking News :

DA Hike Latest Update: अब सरकारी कर्मचारियों की मनेगी असली राखी, महंगाई भत्ते को लेकर आया बड़ा अपडेट, सैलरी में भी आएगा बंपर उछाल

रायपुर 14 अगस्त 2024: प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। दअरसल, महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। कयास लगाया जा रहा है कि सरकार रक्षाबंधन से पहले 15 अगस्त पर सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन लंबे समय से इंतजार के बाद अब सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ गई है।

दरअसल, कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की थी। इस दौरान मंत्री ओपी चौधरी ने आश्वस्त किया था कि जल्द ही देय तिथि से लंबित 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी किया जाएगा। जिसके बाद अब प्रदेश की सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ गई है और अब सभी कर्मचारी डीए को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने मुलाकात के दौरान कहा था कि चुनाव में दिए गए मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए सरकार को कुछ समय दीजिए। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जो भी वादा किया है, उसे पूरा करेंगे। मंत्री चौधरी ने कहा कि चुनावी घोषणापत्र में दिए गए “मोदी की गारंटी” के संदर्भ में चर्चा हुई। इस दौरान मंत्री ओपी चौधरी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि, जल्द ही देय तिथि से लंबित 4% महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी किया जाएगा।

बता दें कि छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। जबकि केंद्रीय कर्मचारियों को 50 प्रतिशत की दर से डीए मिल रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के मुकाबले 8 प्रतिशत महंगाई भत्ता कम दिया जा रहा है। वहीं, जुलाई में फिर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किया जाना है। लेकिन 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने के बाद 8वें वेतन आयोग के गठन की भी बातें कही जा रही है।