Breaking News :

कांग्रेस में बस्तर-सरगुजा की सीटों पर ज्यादा दावेदार

रायपुर। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गुरुवार से शुरू हुए आवेदन में प्रदेशभर के करीब 350 दावेदार मैदान में उतरे हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि हर सीट से पांच से 14 दावेदार पहले दिन आवेदन करने पहुंचे। हालांकि वर्तमान विधायकों ने अब तक आवेदन नहीं किया है। सबसे ज्यादा दावेदार रायपुर और बिलासपुर संभाग से सामने आ रहे हैं। दुर्ग संभाग में दावेदारों की संख्या कम है। जबकि बस्तर और सरगुजा संभाग में एक सीट पर दो से तीन दावेदारों ने पहले दिन आवेदन किया। ब्लाक कांग्रेस कमेटी में दावेदारों को 17 से 22 अगस्त तक टिकट के लिए आवेदन करना होगा। प्रदेश की 90 विधानसभा सीट में से 71 पर कांग्रेस विधायक हैं। विधायकों वाली सीट पर भी दो से तीन दावेदार पहले दिन आवेदन लेकर पहुंचे। कांग्रेस ने आवेदन के लिए बकायदा एक फार्म बनवाया है। इसमें दावेदारों को अपना पूरा बायोडाटा देना है। बताया जा रहा है जो दावेदार ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन नहीं कर रहा है, वह 26 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी में आवेदन कर सकता है। जिला कांग्रेस कमेटी 29 अगस्त तक नाम का पैनल तैयार करके प्रदेश चुनाव समिति को भेजेगा।

टीएस सिंहदेव ने भी पेश की दावेदारी
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव की ओर से अंबिकापुर सामान्य सीट से दावेदारी के लिए पार्टी के समक्ष अपना आवेदन शुक्रवार को प्रस्तुत कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री की ओर से अंबिकापुर सीट के लिये उनका आवेदन उनके प्रतिनिधि के रूप में पीसीसी उपाध्यक्ष जेपी श्रीवास्तव, पीसीसी महामंत्री द्वितेन्द्र मिश्रा एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता के द्वारा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अंबिकापुर शहर के अध्यक्ष हेमंत सिन्हा एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अंबिकापुर ग्रामीण विनय शर्मा के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसे ब्लॉक अध्यक्ष द्वय द्वारा स्वीकार किया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के द्वारा 18 अगस्त से 22 अगस्त तक विधानसभाओं के दावेदारों की ओर से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन विधान सभाओं के ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किया जाना है। आज आवेदन प्रस्तुत करने के प्रथम दिन जिला कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में अंबिकापुर विधानसभा सीट के लिए एकमात्र आवेदन उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव की ओर से आया है। उपमुख्यमंत्री की दावेदारी के दौरान समर्थन में बड़ी मात्रा में जिला कांग्रेस कमेटी के सदस्य राजीव भवन में मौजूद थे। टीएस बाबा जिंदाबाद के नारों के साथ समर्थक उनका आवेदन सौंपने पहुंचे थे।

टिकट के दावेदार जिलाध्यक्षों को लेकर रार
कांग्रेस के कई जिलाध्यक्ष टिकट के दावेदार हैं। इसको लेकर विवाद की स्थिति बन गई है। ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन करने पहुंचे दावेदार निष्पक्षता को लेकर सवाल खड़ा कर रहे हैं। जो जिलाध्यक्ष खुद टिकट की दावेदारी कर रहे हैं, वह निष्पक्ष रूप से कैसे पैनल तैयार करेंगे। बताया जा रहा है कि दुर्ग ग्रामीण से निर्मल कोसरे, राजनांदगांव शहर अध्यक्ष कुलबीर छाबड़ा, राजनांदगांव ग्रामीण जिला अध्यक्ष पदम सिंह कोठारी, भिलाई शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। इसके साथ ही बिलासपुर ग्रामीण, मुंगेली, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, महासमुंद, बालोद, कांकेर और रायपुर ग्रामीण के जिलाध्यक्ष भी दावेदारी कर रहे हैं।