Breaking News :

संभाग आयुक्त कावरे ने गौठनों का किया दौरा, व्यवस्था में लापरवाही करने के मामले में कार्यपालन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस किया जारी..

दुर्ग । जिले के गौठनों  की व्यवस्था देखने के लिए नोडल अधिकारी गौठनों का भ्रमण कर रहे है। राज्य शासन के निर्देशानुसार कबीरधाम जिले के गौठान में होने वाली गतिविधियों को देखने के लिए दुर्ग संभाग के आयुक्त महादेव कावरे ने विभिन्न ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर गौठनों की जमीनी हकीकत देखी। अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान वीरेंद्र नगर एवं धनगांव गौठान में पशुधन के लिए उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन करते हुए कार्यरत महिला स्व सहायता समूह एवं ग्राम गौठान समिति के सदस्यों से उनके कार्यो की जानकारी ली गई । इस दौरान गोबर खरीदी तथा खाद निर्माण की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हुए गौठान को आजीविका केंद्र के रूप में सतत आगे बढ़ाने हेतु अनेक सुझाव दिए। 


महादेव कावरे ने गौठान के सभी गतिविधियों का निरीक्षण करते हुए समूह के सदस्यों से कहा कि वे अपने आय -व्यय की जानकारी रजिस्टर में दर्ज करें, गौठान में उपलब्ध स्थानों का बेहतर उपयोग करते हुए आजीविका के नए साधन विकसित करें। वीरेंद्र नगर गौठान में महिला समूह द्वारा बताया गया कि विगत वर्ष केंचुआ एवं खाद का निर्माण किया गया जिसको विक्रय कर महिला समूह द्वारा चार लाख रुपए से अधिक की आमदनी अर्जित की गई जिस पर संभागीय आयुक्त ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए महिलाओं का उत्साहवर्धन किया साथ ही समूह की महिला समहू द्वारा तैयार किए गए ब्रेड को देखकर संभाग आयुक्त ने ऐसे अन्य आजीविका संवर्धन के कार्य को करने हेतु सुझाव देते हुए शुभकामनाएं दी तथा अपने लिए उन्होंने ब्रेड की चार पैकेट क्रय की। निरीक्षण के दौरान धनगांव गौठान में  व्यवस्था को लेकर नरेन्द्र शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत स. लोहारा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। निरीक्षण के समय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल उप संचालक पंचायत राज तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत स.लोहारा सहित महिला समूह के सदस्य ग्राम गौठान समिति के सदस्य वा विभिन्न विभाग के मैदानी अमले उपस्थित रहे।


गौठान पहुंच कार्यक्रम के संबंध में चर्चा करते हुए संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिले के सभी गौठानों का निरीक्षण नोडल अधिकारी द्वारा किया जा रहा है जो गौठान में होने वाले सभी गतिविधियों का अवलोकन कर अपनी रिपोर्ट तैयार कर संबंधित जनपद पंचायतों में प्रस्तुत करेंगे जिससे कि गौठनों से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके। सीईओ जिला पंचायत ने आगे बताया कि शासन के दिशा निर्देश अनुसार जिले के ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में गौठनों का निर्माण कराया गया है एवं सभी जगहा में विभिन्न आर्थिक गतिविधियां जिसमें केचुआ खाद निर्माण, ब्रेड निर्माण, सब्जी उत्पादन, मुर्गी पालन, बकरी पालन एवं अन्य मौसमी गतिविधियां संचालित है। इसी तरह ग्राम गौठान समिति द्वारा गौठनों का संचालन करते हुए गोबर का क्रय किया जा रहा है। इन सब कार्यो को बारीकियों से देखने के लिए जिला स्तर के नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है ।