Breaking News :

तमिलनाडु मदुरै रेलवे जंक्शन पर ट्रेन के दो डिब्बों में लगी भीषण आग, 9 पर्यटकों की मौत

मदुरै: तमिलनाडु के मदुरैरेलवे जंक्शन पर शनिवार सुबह खड़ी एक पर्यटक ट्रेन में अचानक आग लगने से कम से कम 9 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. ट्रेन उत्तर प्रदेश के लखनऊ से पर्यटकों को लेकर आ रही थी. इस हादसे में 20 पर्यटक झुलस गए. उन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया. रेलवे अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

 ट्रेन में लगी आगआग ट्रेन के दो डिब्बों में लगी. इस हादसे में ट्रेन में सफर कर रहे बुजुर्ग समेत 9 यात्रियों की मौत हो गई. बताया गया कि आग में 20 से ज्यादा लोग झुलस गए. पुलिस और रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि यात्रियों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया. अग्निशमन और बचाव दल की ओर से राहत बचाव अभियान पूरा कर लिया गया. आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया.

 धू-धू कर जलती ट्रेनजानकारी के अनुसार दक्षिण भारत में स्वामी दर्शन के लिए 17 अगस्त को उत्तर प्रदेश के लखनऊ से ट्रेन द्वारा 60 से अधिक तीर्थयात्री तमिलनाडु पहुंचे. वे नागरकोइल में पद्मनाभ स्वामी मंदिर में दर्शन करने के बाद आज (26 अगस्त) सुबह मदुरै पहुंचे. मदुरै रेलवे स्टेशन से लगभग एक किमी दूर मदुरै बोडी लाइन पर पर्यटक ट्रेन रुकी हुई थी.

ऐसे लगी आग: बताया जाता है कि उस वक्त ट्रेन में मौजूद श्रद्धालुओं ने सिलेंडर से खाना बनाने की कोशिश की. कहा जा रहा है कि सिलेंडर फट गया और आग लग गई. बताया गया है कि आग उस वक्त लगी जब ट्रेन में चाय बन रही थी. आग लगने के बाद चीख पुकार मच गई. तीर्थयात्री जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. बताया जा रहा है कि 50 से ज्यादा पर्यटक ट्रेन से उतर गए और कुछ ट्रेन में ही फंस गए.

 ट्रेन के डिब्बे में आग लगने के बाद का हालअग्निशमन विभाग सक्रियता से ट्रेन के डिब्बे में लगी आग को बुझाने में जुटा रहा और आग पर काबू पा लिया. हालांकि, इस दौरान 9 लोगों की आग में जलकर दर्दनाक मौत हो गई. रेलवे सुरक्षा बल पुलिस और एसएस कॉलोनी थाना पुलिस मामला दर्ज कर मामले की सक्रियता से जांच कर रही है. तमिलनाडु के वाणिज्यिक कर मंत्री मूर्ति और अन्य ने घटनास्थल का दौरा किया और स्थिति की जानकारी ली. साथ ही मदुरै जिला प्रमुख संगीता ने भी मौके पर जाकर घटनास्थल का निरीक्षण किया. उन्होंने लगातार घायल हो रहे साथी यात्रियों से हादसे के बारे में जानकारी ली. रेलवे पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है. मदुरै की कलेक्टर संगीता मौके पर पहुंचीं और बचाव कार्यों की जांच कीं.