Breaking News :

चुनाव आयोग ने 13 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख का किया ऐलान, जाने कौन कौन से राज्य में होगा चुनाव

देश में पांच राज्यों का विधान सभा चुनाव आज खत्म हो जायेगी जिसका रिजल्ट 10 मार्च को आने वाली है। इसी बीच अब चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज जारी 6 राज्यो के लिए 13 सीटों पर होने वाले चुनाव के तरीखो का ऐलान कर दिया है। आगामी 31 मार्च को राज्यसभा की 13 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव होना है। वाले इस चुनाव में पंजाब में पांच, केरल में तीन, असम में दो और हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा और नागालैंड में एक-एक सीट शामिल हैं।


बता दें कि अप्रैल 2022 में सांसद एके एंटनी, आनंद शर्मा और प्रताप सिंह बाजवा राज्यसभा से रिटायरहो रहे हैं, उनके अलावा निवर्तमान राज्यसभा सांसदों में असम से रानी नारा और रिपुन बोरा, हिमाचल प्रदेश से आनंद शर्मा, केरल से एके एंटनी, एमवी श्रेयम्स कुमार और सोमप्रसाद के, नागालैंड से केजी केने, त्रिपुरा से झरना दास (बैद्य), सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह,पंजाब से बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दुल्लो राज्यसभा के निवर्तमान सांसद हैं।

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सभी सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 21 मार्च, 2022 होगी जबकि, 22 मार्च को नामांकनों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 24 मार्च है और वोटिंग 31 मार्च को सुबह 09 बजे से शाम 04 बजे तक होगी। इसी दिन शाम 5 बजे वोटों की गिनती के साथ रिजल्ट की घोषणा भी कर दी जाएगी।