Breaking News :

इन 10 देशों में Indian Driving Licence की मदद से चला सकते हैं गाड़ी, ये रही उन देशों की लिस्ट…

विदेश जाने वालों के लिए (खासकर छोटी यात्राओं पर) ड्राइविंग चिंता का विषय हो सकता है. किसी के भी मन में सवाल आ सकता है कि क्या भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ विदेश में ड्राइविंग कर सकता है या नहीं. तो बता दें कि कई देश भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को स्वीकार करते हैं. चलिए, ऐसे 10 देशों के बारे में आपको बताते हैं, जहां वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आपको ड्राइव करने की अनुमति होगी.

अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी सड़कों पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के इस्तेमाल की इजाजत देता है. ड्राइविंग लाइसेंस देश में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है. हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस भारत की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में नहीं हो सकता है. और यदि डीएल है तो उसका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए. यात्री को एक सत्यापित I-94 फॉर्म भी ले जाना होगा जो संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके वैध एंट्री के सबूत के तौर पर काम करता है.

जर्मनी
भारत से जर्मनी घूमने आएं हैं और आपका यहां मन गाड़ी चलाने का कर रहा हैं? तो हम आपको बता दें, यहां आप भारतीय लाइसेंस पर 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं. यहां इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती. जर्मनी में जब भी गाड़ी चलाने का मन करें, तो अपने साथ सभी जरूरी पेपर्स अवश्य ले जाएं. साथ ही, एक बात और ध्यान रखें कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ अंग्रेजी में ही होना चाहिए.

साउथ अफ्रीका
अमेरिका और जर्मनी की ही तरह साउथ अफ्रीका में भी आपका भारतीय लाइसेंस किसी क्षेत्रीय भाषा में नहीं बल्कि अंग्रेजी में होना चाहिए. क्योंकि अगर आप यहां गाड़ी किराए पर लेते हैं, तो यहां सबसे पहले आपको अपना अंग्रेजी में बना हुआ ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना होगा. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस पर आपके हस्ताक्षर और फोटो जरूर होनी चाहिए.

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड में गाड़ी दौड़ाने के लिए आपकी उम्र 21 साल और आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना जरूरी है. अगर आपका भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में नहीं है तो आप इसे न्यूजीलैंड सरकार से अंग्रेजी में करवा सकते हैं.

कनाडा
यहां की चौड़ी सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए आपके पास अंग्रेजी भाषा में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. यहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 60 दिनों तक वैध होता है. उसके बाद आपको कनाडाई ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी.

नॉर्वे
नार्वे यूरोपीय महाद्वीप और दुनिया का एक खूबसूरत देश है. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से यहां आप कुल तीन महीने तक ही गाड़ी चला सकते हैं.

स्विट्ज़रलैंड
दुनिया का स्वर्ग कहे जाने वाले स्विट्जरलैंड की खूबसूरती का आनन्द आप खुद गाड़ी चलाकर भी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपका लाइसेंस अंग्रेजी में लिखा होना जरूरी है. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर आप यहां एक साल तक ड्राइविंग कर सकते हैं.

ब्रिटेन
ब्रिटेन में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 1 साल के लिए वैध होता है. वहां की सरकार, भारतीय DL वाले व्यक्ति को केवल सर्टेन क्लास या कैटेगरी के व्हीकल चलाने की अनुमति देती है.

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया भी न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र सहित क्षेत्रों में एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के इस्तेमाल की अनुमति देता है. उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लिए, लाइसेंस तीन महीने के लिए वैध है. उत्तरी ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करते समय भारत से अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट ले जाने की सलाह दी जाती है. भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी कारें बायीं ओर चलती हैं.

फ्रांस
फ्रांस में भारतीय ड्राइवर का लाइसेंस एक वर्ष तक के लिए वैध होता है। हालांकि किसी को इसका फ्रेंच में अनुवाद करना होगा. इसके अलावा ज्यादातर यूरोप की तरह, फ्रांस में कारों का स्टीयरिंग व्हील बाईं ओर होता है. और कारें सड़क के दाईं ओर चलती हैं.