Breaking News :

यूजीसी ने दिये सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज को खोलने की अनुमति, लेकिन परिक्षा के लिए क्या कहां , पढे पूरी खबर..

दिल्ली। देश में इन दिनो कोरोना का संक्रमण दर कम होने लगा है,जिसको देखते  प्रतिबंधों को कम किया जा रहा है इसी बीच यूजीसी ने सभी कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज में ऑफलाइन क्लासेस शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि सभी उच्च शिक्षा संस्थान ऑफलाइन क्लासेस अपनी सहूलियत और कोविड नियमों का ध्यान रखते हुए शुरू कर सकते हैं. यूजीसी ने ये भी कहा कि वे क्लासेस किस मोड में संचालित करना चाहते हैं, यानी ऑफलाइन, ऑनलाइन या ब्लंडेड मोड, ये उनका अपना चुनाव है. इसी तरह वे किसी भी मोड में परीक्षाएं भी आयोजित कर सकते हैं.


यूजीसी ने साफ किया है कि सभी संस्थानों को कोविड नियमों का ध्यान रखते हुए क्लासेस और परीक्षाएं करानी हैं. जो भी जरूरी प्रिकॉशन हैं वो लेने हैं और सभी की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना है. बता दें कि बहुत से शैक्षिक संस्थानों में पहले ही ऑफलाइन क्लासेस शुरू की जा चुकी हैं या इस बाबत निर्देश दे दिए गए हैं. जबकि कई यूनिवर्सिटी जैसे जेएमआई आदि अभी भी यूजीसी के निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे थे.


 हालांकि अब यूजीसी से हरी झंडी मिलने के बाद संस्थान अपने मुताबिक क्लासेस शुरू कर सकते हैं. बता दें कि यूजीसी समय-समय पर जरूरत के मुताबिक गाइडलाइंस जारी करता रहता है. आयोग ने समय-समय पर शैक्षणिक कैलेंडर, परीक्षाओं, संस्थानों को फिर से खोलने, कोविड 19 महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के मद्देनजर परीक्षाओं के संचालन के लिए गाइडलाइंस और एडवाइजरी कई बार जारी की है ।