Breaking News :

इतने राज्य शराब सेवन के मामले में टॉप 5 पर , देखे वो कौन कौन से राज्य है

कई लोगों को शराब पीने का शौक होता है. देशभर में लोग शराब का सेवन करते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब 16 करोड़ लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं. इनमें 95 फीसदी पुरुष हैं, जिनकी आयु 18 से 49 वर्ष के बीच है. देश में हर साल अरबों लीटर शराब की खपत होती है. सर्वे कंपनी क्रिसिल ने जो रिपोर्ट जारी की थी, उसके मुताबिक वर्ष 2020 में 5 राज्य देश में बिकी कुल शराब का करीब 45 फीसदी सेवन कर गए थे. आइए बताते हैं देश के उन 5 राज्यों के बारे में जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है.


सबसे ज्यादा शराब की खपत वाले राज्यों में टॉप पर नाम आता है छत्तीसगढ़ का. करीब 3 करोड़ जनसंख्या वाले प्रदेश छत्तीसगढ़ में करीब 35.6 फीसदी प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं. त्रिपुरा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. त्रिपुरा में 34.7 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. इनमें 13.7 फीसदी लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं.

 

तीसरे नंबर पर शामिल आंध्र प्रदेश में करीब 34.5 फीसदी लोग शराब का नियमित सेवन करते हैं. लिस्ट में चौथा नंबर है पंजाब का. करीब 3 करोड़ की आबादी वाले पंजाब में 28.5 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. इनमें नियमित शराब पीने वालों का आंकड़ा 6 फीसदी है. इस लिस्ट में 5वें नंबर पर अरुणाचल प्रदेश का नाम आता है. यहां की 28 फीसदी आबादी शराब का सेवन करती है.