Breaking News :

अच्छी बिक्री होने की उम्मीद: मिट्टी के दीपक बनाने में जुटे हुए कुंभकार परिवार


दिवाली के मौके पर लोग अपने आंगनों को दीपों से सजाने की तैयारी कर रहे हैं। कुम्हारों के पहिए मुड़ने लगे हैं। बड़ी संख्या में कुम्भकर परिवार मिट्टी के दीये बनाने में लगे हैं। शहरी कुंभकार परिवार हों या ग्रामीण परिवार, वे मिट्टी के डिजाइन से दीये और तार बनाने में लगे हुए हैं। बदलते व्यापार के साथ-साथ लोग डिजाइनर हीरे भी खूब पसंद करने लगे हैं। साथ ही चीनी दीयों से मोहभंग होने से मिट्टी के दीयों की मांग भी बढ़ गई है। दिवाली को भारत में एक बड़े त्योहार के रूप में जाना जाता है। दीपावली के समय कुम्हारों के चेहरे खिल उठते हैं। क्योंकि कुम्हारों के बीच विश्वकर्मा पूजा से दिव्या और मिट्टी की सुई सहित खेल के खिलौने बनाने की शुरुआत होती है। चीनी सामानों के विरोध के कारण इस बार बाजारों में मिट्टी के दीये और खेलने के खिलौनों की मांग बढ़ रही है। ईंधन महंगा है चाक होने के बाद मिट्टी एक रूप लेती है मिट्टी को सख्त करने के लिए पकाया जाता है। पहले ईंधन इतना महंगा नहीं था, लेकिन अब ईंधन ने भी कुम्हारों के पसीने छुड़ा दिए हैं। कुम्हारों को एक क्षण का भी समय नहीं मिलता। इस बार भी ईंधन के अधिक दाम से जेबें खाली होने लगी हैं।


अब एक रुपये में बिकता है एक दीया कुम्हारों ने बिक्री के लिए तरह-तरह के दीये बनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहले सैकड़ों दीये 50 या 60 रुपये में बिकते थे। ईंधन महंगा हुआ, मिट्टी महंगी हुई। ऐसे में एक दीया ₹1 में बेच दें। वे धनतेरस के दिन दीया बेचते हैं। वे बाजार में दुकानों के सामने फुटपाथ पर दीये बेचते हैं। मिट्टी लाने, दीया बनाने में कितना खर्चा आता है? ऐसे में लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में सरकार को कुंभकर को सरकारी मदद देनी चाहिए। ताकि मिट्टी की कला को संरक्षित किया जा सके और पैतृक कार्यों को संरक्षित किया जा सके।


सिर्फ केरोसिन के दीपक जलाएंगे युवा पार्षद ओम यादव, संजय यादव, विकास यादव एबीवीपी के संयोजक मयंक भारद्वाज ने कहा कि दिवाली पर मिट्टी के दीये जलाना प्राचीन संस्कृति की दृष्टि से विशेष महत्व रखता है. यह बात बच्चे और युवा भली-भांति जानते हैं। यही कारण है कि चीनी उत्पादों के अलावा अब स्वदेशी लैंप की मांग बढ़ रही है। वह केवल कुम्हारों द्वारा बनाए गए मिट्टी के दीये जलाएंगे और लोगों को केवल मिट्टी के दीये जलाने के लिए प्रेरित करेंगे।