Breaking News :

हमारी सरकार पंचायती राज को मजबूत करने का काम कर रही, रमन सरकार ने सिर्फ लूटने का किया काम -सीएम बघेल

कांकेर. जिले के गोविंदपुर में आज नगरीय निकाय एवं पंचायजी राज सम्मेलन का आयोजन किया गया है, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में प्रियंका गांधी पहुंची है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा, पंचायती राज को मजबूत करने हमारी सरकार लगातार काम कर रही है. 15 साल में रमन सिंह पेशा कानून नहीं बना पाए. हमने पेशा कानून बनाया. रमन सरकार ने सिर्फ लूटने का काम किया. सीएम बघेल ने कहा, आज कांकेर में सम्मेलन हो रहा है, आप सभी को मालूम है एक समय में सिर्फ 5 हजार जनप्रतिनिधि होते थे. राजीव गांधी जी ने पंचायती राज को सशक्त बनाने का काम किया. जब से पंचायती राज लागू हुआ है एक तिहाई महिलाओं को भी आरक्षण देने का काम किया गया. छत्तीसगढ़ में पंचायती राज और नगरीय निकाय में महिलाओं को प्राथमिकता दिए हैं. हमारे छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा महिला मतदाता हैं. पंचायती राज को सशक्त करने का काम हमारी सरकार ने किया है. हमने सभी जनप्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी की है.

सीएम बघेल ने कहा, पेसा कानून लागू करने का काम हमने किया है. कई एकड़ से अधिक जमीन को हमने वापस दिलाने का काम किया है. लगातार बस्तर में विकास के काम छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है. चाहे ऋणमाफी, समर्थन मूल्य में धान खरीदी, वनोपज खरीदी, नरवा गरवा घुरवा बाड़ी, रीपा के विकास से रोजगार के नए रास्ते दे रहे हैं. मिलेट्स को खरीदने की व्यवस्था, इमली से कैंडी बनाने की व्यवस्था हमने किया है. आदिवासी संस्कृति को बचाने और देवगुड़ी बनाने का काम हमने किया है.

सीएम बघेल ने कहा, जब से पंचायती राज्य लागू हुआ है, महिलाएं मंच में बैठी हैं. पंचायत भी संचालित कर रही हैं और महापौर भी बनी हुई हैं. छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम हमने किया है. मतदाता सूची अभी प्रकाशित हुई है इसमें 57 विधानसभाओं में महिला मतदाता ज्यादा हैं. छत्तीसगढ़ में कोई भेदभाव नहीं होता. बेटे-बेटियों में कोई भेदभाव नहीं होता. महिलाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है. पंचायती राज को मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है.सीएम भूपेश बघेल ने कहा, छत्तीसगढ़ में तेजी से आदिवासियों का विकास हो रहा है. तेंदूपत्ता संग्रहण की राशि बढ़ाई गई है. 67 लघु वनोपज हम खरीद रहे हैं. दो लाख महिलाओं को रोजगार मिल रहा है. 300 इंडस्ट्रियल पार्क हमने शुरू किया है. हम महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं. हमने मिलेट मिशन आरंभ किया है. नथियानवांगांव में 22 प्रकार की खाद्य सामग्री बन रही है. हम लोगों के उत्पाद का सही मूल्य दिला रहे हैं.