Breaking News :

G-7 की बैठक में पीएम ने गिफ्ट किया छत्तीसगढ़ का खास तोहफा, सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री का जताया आभार, कहा- छत्तीसगढ़ गौरवान्वित हुआ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोस्ती निभाने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए वह जहां भी जाते हैं, लोग उनके मुरीद हो जाते हैं। फिर चाहें वह विश्व शक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति हों या अन्य किसी शक्तिशाली देश के नेता। पीएम मोदी की एक खास बात है कि वह अपने वैश्विक दोस्तों के लिए उपहार ले जाना भी नहीं भूलते हैं। जर्मनी में हुई जी-7 देशों की बैठक में भी प्रधानमंत्री सभी देश के नेताओं के लिए भारत से एक से एक नायाब तोहफे ले गए थे। 


 



अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को दिया छत्तीसगढ़ का खास तोहफा 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कलाकृति 'नंदी-द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता व भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

 


सिरिल रामफोसा को भी रामयण थीम वाली कलाकृति 


प्रधानमंत्री ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को रामायण थीम वाली डोकरा कलाकृति भेंट की। यह कला भी छत्तीसगढ़ की है। इस तरह धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है। 


प्रधानमंत्री द्वारा छतीसगढ़ की संस्कृत से जुड़े तोहफे देने पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम को धन्यवाद कहा है। सीएम ने ट्वीट करने हुए कहा - समृद्ध लोक-परम्पराओं, लोक-कलाओं और संस्कृति का गढ़ छत्तीसगढ़ गौरवान्वित हुआ  धन्यवाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी।