Breaking News :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल लोकसभा में देंगे सवालों का जवाब , देखें पूरी खबर

नई दिल्ली  : बजट सत्र के दौरान पहले सप्ताह में राज्यसभा की उत्पादकता यानी प्रोडक्टिविटी 100% रही है. पूरे सप्ताह के दौरान व्यवधानों या रुकावटों के चलते एक बार भी राज्यसभा को स्थगित नहीं करना पड़ा.

राज्यसभा ने वर्तमान बजट सत्रके पहले सप्ताह के दौरान उपलब्ध 15 घंटे 17 मिनट के समय का पूरा इस्तेमाल किया है. कल से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में जवाब देंगे. इसके बाद वह 8 जनवरी को राज्‍य सभा में जवाब देंगे. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा सदस्यों से 8 फरवरी को सदन में उपस्थित रहने और सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर दिया है. पार्टी की ओर से जारी व्हिप को लेकर लोग यह कयास भी लगाने लगे हैं कि कहीं कुछ खास होने वाला तो नहीं है.बता दे कि बजट सत्र के दौरान पहले सप्ताह में राज्यसभा की उत्पादकता यानी प्रोडक्टिविटी 100% रही है. पूरे सप्ताह के दौरान व्यवधानों या रुकावटों के चलते एक बार भी राज्यसभा को स्थगित नहीं करना पड़ा. बता दें कि राज्यसभा में सोमवार को दिवंगत सुर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर को सबसे पहले श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके बाद उनके सम्मान में सदन को घंटेभर के लिए स्थगित कर दिया जाएगा राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि फैसले के मुताबिक राज्यसभा की बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी. इसके बाद सभापति एम वेंकैया नायडू मंगेशकर के निधन पर शोक जताएंगे और फिर सदन को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.

बीजेपी की ओर से आठ तारीख के लिए जो व्हिप जारी किया गया है उसमें कहा गया है कि पार्टी के सभी राज्यसभा सदस्यों को सूचित किया जाता है कि मंगलवार 8 फरवरी 2022 को राज्यसभा में कुछ बहुत महत्वपूर्ण कामकाज और विधेयक पास होने वाले हैं. इसलिए पार्टी के सभी सदस्य इस तारीख को पूरे दिन सदन में मौजूद रहें और सरकार के कदमों का समर्थन करें.
साथ ही यह भी कहा गया है, इसलिए राज्यसभा में बीजेपी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे अगले मंगलवार को पूरे दिन सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहें और सरकार के रुख का समर्थन करें.” संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा भाग अगले महीने 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.
सोशल मीडिया पर लगाए जा रहे तरह-तरह के कयास
बीजेपी की ओर से जारी व्हिप पर लोग सोशल मीडिया पर कयास भी लगाने लगे है. एक यूजर का कहना था, ‘कुछ खास नहीं होने वाला है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सभा में बोलेंगे. विपक्ष प्रस्ताव के खिलाफ संशोधन के लिए दबाव डाल सकता है. मुझे लगता है कि इसीलिए व्हिप जारी किया गया है.’ कई अन्य लोग भी अपनी राय इस व्हिप को लेकर रख रहे हैं.